जबलपुर। जबलपुर से प्रयागराज कुंभ जाने के लिए यात्रियों को स्पेशल और पैसेंजर ट्रेन से ही काम चलाना होगा। जबलपुर रेल मंडल सतना से प्रयागराज के बीच डेमू ट्रेन चलाएगा। इस ट्रेन में स्पेशल एलएचबी कोच लगाए जाएंगे, ताकि पैसेंजर का सफर आरामदायक और जल्दी हो। खास बात यह है कि इस ट्रेन में सफर करने के लिए रिजर्वेशन की जरूरत नहीं होगी बल्कि जनरल टिकट लेकर सफर कर सकते हैं। दरअसल 15 जनवरी से 45 दिन के लिए शुरू हो रहे कुंभ को लेकर जबलपुर मंडल ने तैयारी शुरू कर दी है।

जबलपुर से तैयारी, सतना से दे दी हरी झंडी

जबलपुर से प्रयागराज के लिए सीधी ट्रेन नहीं है। यहां से गुजरने वाली ट्रेनें ही हैं। रेलवे ने जबलपुर, कटनी और सतना से डेमू ट्रेन चलाने का प्रस्ताव रेलवे को भेजा था, लेकिन सतना से ही इसे चलाने की स्वीकृति मिली है। हालांकि जबलपुर से छिवकी तक 02121-22 स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है, जो 15 और 19 जनवरी को सुबह 10 बजे जबलपुर से रवाना होगी और शाम साढ़े 4 बजे छिवकी पहुंचेगी। वहीं यह ट्रेन शाम 5.20 पर छिवकी से जबलपुर के लिए रवाना होगी, जो रात 11.50 पर पहुंचेगी।

प्रयाग स्टेशन पर रुकेंगी 24 ट्रेनें

पश्चिम मध्य रेलवे ने जबलपुर, भोपाल से गुजरने वाली ट्रेनों का प्रयाग स्टेशन पर 2 मिनट का ठहराव दिया है। 13 जनवरी से 5 मार्च तक 24 ट्रेनें प्रयाग में रुकेंगी। इनमें रोजाना चलने वाली ट्रेन 11071-72 एलटीटी-वाराणसी ही है। बाकी 12 ट्रेन हफ्ते में एक दिन चलती हैं। दो ट्रेन हफ्ते में चार दिन 4 ट्रेन, शेष ट्रेनें हफ्ते में 3 या 4 दिन दौड़ती हैं। अभी तक रोजाना चलने वाली ट्रेनों की संख्या कम है। इसे देखते हुए जबलपुर मंडल ने और स्पेशल ट्रेन चलाने का प्रस्ताव पमरे जोन को दिया है, लेकिन कोचों की कमी के कारण यह प्रस्ताव स्वीकृत नहीं हो पा रहा है।

एलटीटी से दौड़ेंगी दो स्पेशल

एलटीटी से जबलपुर होते हुए प्रयागराज जाने के लिए रेलवे ने दो स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। इसमें एक ट्रेन एलटीटी से मंडुवाडीह चलेगी और दूसरी एलटीटी से गोरखपुर।

पहली ट्रेन- ट्रेन 01087-88 को 16, 23 और 30 जनवरी को एलटीटी से मंडुवाडीह के बीच चलाया जाएगा। यह ट्रेन रात 12.45 पर एलटीटी से रवाना होगी और जबलपुर शाम 5.25 पर जबलपुर पहुंचेगी। 10 मिनट यहां रुकने के बाद प्रयागराज के लिए रवाना होगी और रात 1 बजे प्रयाग स्टेशन पहुंचेगी।

दूसरी ट्रेन- ट्रेन 01115-16 एलटीटी से गोरखपुर के बीच चलेगी। यह ट्रेन 12,19 और 26 जनवरी को एलटीटी से जबलपुर होते हुए प्रयागराज से गोरखपुर जाएगी। वहीं ट्रेन 01516, 13, 20 और 27 जनवरी को गोरखपुर से प्रयागराज होते हुए जबलपुर से एलटीटी के बीच चलेगी।

कुंभ के लिए जबलपुर से जाएंगे कर्मचारी

रेलवे प्रयागराज कंुभ में रेल सुविधाओं को दुरूस्त रखने के लिए जबलपुर से कर्मचारी भेजेगा। दरअसल प्रयागराज रेल प्रशासन ने पमरे से कुंभ के लिए कर्मचारी मांगे हैं, जिसके बाद जबलपुर रेल मंडल ने 50 से ज्यादा कर्मचारियों को कुंभ में भेजने का निर्णय लिया है। यह कर्मचारी रेल सुविधाओं को दुरूस्त करेंगे। सुरक्षा व्यवस्था के लिए आरपीएफ के जवान भी जाएंगे।

Posted By: