जबलपुर। नईदुनिया रिपोर्टर

दिवाली के लिए बाजार सज गया है। बाजार में रौनक इस तरह बढ़ी है कि लोग घरों को सजाने के लिए डेकोरेटिव आइटम्स खरीद रहे हैं। रंगोली, फूलों की लड़ियां, आकर्षक तोरण आदि को खरीदना पसंद कर रहे हैं। हर कोई अपनी पसंद के अनुसार खरीदी कर रहा है। मार्केट में एक से बढ़कर एक हैंड मेड डेकोरेटिव आइटम्स भी दिख रहे हैं। जो लोगों की पहली पसंद में शामिल हैं। इसी तरह से मिट्टी के झूमर, फ्लॉवर पॉट, मिट्टी के डेकोरेटिव आइटम्स भी लोगों की डिमांड में शामिल हैं। हर कोई त्योहार के माहौल में व्यस्त है। घरों से लेकर बाजार तक लोग सिर्फ दिवाली की ही चर्चा है। घर को खूबसूरती देने के लिए बाजार में आए सुंदर डेकोरेटिव आइटम और आर्टिफिशियल फूलों की लड़िया उपलब्ध हैं। ये सभी रेंज में उपलब्ध हैं। घरों के द्वार को सजाने के लिए आकर्षक तोरण, शुभ-लाभ के स्टीकर्स सब कुछ मौजूद है। इनकी कीमत 5 रुपए से लेकर 500 रुपए तक है।

रंग-बिरंगी लड़ियों से सजा बाजार

घर की सजावट के लिए बाजार में बिजली के बल्ब की रंग-बिरंगी लड़िया उपलब्ध हैं। बीस रुपए से लेकर 400 रुपए तक की मिलने वाली ये लड़ियां घरों की बाहरी सुंदरता पर चार चांद लगाएंगी। बाजार में फ्लॉवर, जेल, राइस जेल, एलईडी लाइट, एलईडी पट्टा, पर्ल लाइट, रोप लाइट के साथ ही श्री गणेश व अन्य भगवान की मूर्तियां मौजूद हैं। इनकी कीमत 50 रुपए से लेकर हजार रुपए तक है। हर वर्ग के लोग दिवाली में घर को सजाने के लिए अपने बजट के अनुरूप लाइट खरीद रहे हैं।

आर्टिफिशियल फूलों की बढ़ी डिमांड

दिवाली के त्योहार में हर कोई अपने घर को आकर्षक रूप देना चाहता है। इसके लिए ज्यादातर लोग लाइट के साथ फूलों को भी सजावट के लिए इस्तेमाल करते हैं। इन दिनों आर्टिफिशियल फूलों की खास डिमांड है। इसकी खासियत है कि ये जल्दी खराब नहीं होते। लोगों के बजट में होते हैं और इन्हें सजावट के लिए हमेशा उपयोग में लाया जा सकता है। इसमें रंग-बिरंगी फूलों की लड़ियां, फूलों से सजा तोरण, द्वार पर लगाने के सुंदर हैंगिंग ये सभी उपलब्ध है। इनकी कीमत 80 रुपए से हजार रुपए तक है।

हैंडमेड आइटम्स इन ट्रेंड

घरों को सजाने के लिए हैंडमेड विंडचाइन, पेंटिंग, कोलाज, तोरण आदि का इस्तेमाल किया जा रहा है। पिछले 3 सालों में हैंडमेड आइटम्स की डिमांड काफी बढ़ी है। इनमें मिट्टी के दिए भी शामिल हैं। लोग इन दियों को खरीदकर इन्हें घर पर ही सजाना पसंद कर रहे हैं। इनमें स्टोन वर्क दिए, गोटा पट्टी दिए, मोम दिए, पेंटेंड दिए चलन में है। इससे रोजगार बढ़ा है। महिलाएं इन्हें तैयार करके बाजार में बेच रही हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network