जबलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

लंबी दूरी की ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को गर्म और स्वादिष्ट भोजन समय पर देने के लिए आईआरसीटीसी मुख्य रेलवे स्टेशनों में मेगा किचन खोल रहा है। इसमें जबलपुर रेलवे स्टेशन का भी नाम था, लेकिन अब यहां मेगा किचन नहीं बनेगा।

दरअसल आईआरसीटीसी ने जबलपुर से गुजरने वाली ट्रेनों की समयावधि का अध्ययन किया तो देखा कि जिस वक्त ट्रेन के यात्रियों को खाना परोसा जाना है, उस समय यहां से गुजरने वाली ट्रेनों की संख्या एक से दो ही होती है। इस वजह से किचन अब जबलपुर की बजाय कटनी स्टेशन में बनाने की तैयारी है।

क्या है मेगा किचन

आईआरसीटीसी यात्रियों को गर्म और गुणवत्ता युक्त भोजन परोसने के लिए मुख्य स्टेशनों पर मेगा किचन बना रहा है, जहां रोटी से लेकर सब्जी, चावल और अन्य खाद्य सामग्री मशीनों की मदद से बनाई जाएगी। इतना ही नहीं किचन में कैमरे लगाए जाएंगे, जिसकी मदद से यात्री अपने मोबाइल पर इन्हें लाइव देख सकते हैं, जिससे खाने की क्वालिटी पर भी नजर रहेगी।

जनआहार में ही खोलेंगे किचन

इटारसी में ट्रेनों का जंक्शन होने के कारण यहां पहले ही मेगा किचन बना दिया गया है। जबलपुर में तय मेगा किचन अब कटनी में बनाया जाएगा। आईआरसीटीसी की योजना है कि स्टेशन के जनआहार केन्द्र में ही मेगा किचन की सुविधा देकर वहां यात्रियों को मांग के आधार पर स्वादिष्ट और गुणवत्ता युक्त भोजन बनाकर समय रहते पहुंचाया जाए। हालांकि अब जबलपुर में यह सुविधा न मिलने से यात्रियों को इटारसी और कटनी स्टेशन तक ट्रेन पहुंचने का इंतजार करना होगा।

अभी ये हैं हालात

ट्रेनों में यात्रियों की सुविधा में सुधार हुआ है, लेकिन खाने की क्वालिटी सुधारने की बजाय और बिगड़ गई है। ज्यादा दाम देने के बाद भी यात्रियों को ट्रेन में परोसा जाने वाले खाने की गुणवत्ता नहीं सुधरी है। यहां तक की जिन ट्रेनों में पेंट्रीकार है, उनमें भी बासा और गुणवत्ताहीन खाना परोसा जा रहा है, जिससे यात्री अपने साथ खाना लेकर सफर करते हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags