जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने जिले के ग्रामीण क्षेत्र में चल रहे निर्माण एवं विकास कार्यों की समीक्षा की और कार्यों में गति लाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में आवास निर्माण, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना के कार्यों की जनपद वार प्रगति का ब्यौरा लिया। उन्होंने कहा कि कोरोना के प्रकरणों में आई कमी के बाद अब निर्माण और विकास कार्यों पर अधिक ध्यान दिए जाने की जरूरत है।

अगस्‍त तक निर्माण पूरा करने के निर्देश : कलेक्टर ने बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण में हुई प्रगति की समीक्षा करते हुए वर्ष 2019-20 के अपूर्ण आवासों का निर्माण अगस्त तक पूरा कराने के निर्देश जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि आवास के निर्माण में यदि अपेक्षा के अनुरूप प्रगति परिलक्षित नहीं हुई तो जनपद पंचायतों के सीईओ की परफार्मेंस रिपोर्ट में इसका उल्लेख किया जाएगा। शर्मा ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2020-21 में स्वीकृत किए गए आवासों के लिए हितग्राहियों को दूसरी और तीसरी किश्त समय पर जारी करने कहा ताकि इनके निर्माण में गति लाई जा सके। शर्मा ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत जिले में चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि पूर्व में स्वीकृत जो कार्य पूर्ण हो चुके हैं उनके पूर्णता प्रमाण पत्र शीघ्र आनलाइन जारी किए जाएं। उन्होंने मनरेगा के तहत नए निर्माण कार्यों में जल संरक्षण के कार्यों को प्राथमिकता देने के निर्देश देते हुए कहा कि योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा मानव दिवसों का रोजगार सृजित किया जाए और समय पर मजदूरी का भुगतान भी सुनिश्चित किया जाए।

गोशालाओं के निर्माण कार्य की भी समीक्षा : बैठक में कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्र में गोशालाओं के निर्माण कार्य की भी समीक्षा की। श्री शर्मा ने कहा कि जो गोशालाएं बनकर तैयार हो गई हैं उनका संचालन शीघ्र प्रारंभ किया जाए तथा संचालन की जिम्मेदारी देने में महिला स्व-सहायता समूहों के प्राथमिकता दी जाए। बैठक में कलेक्टर के समक्ष प्रधानमंत्री आवास योजना एवं महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत जिले के मिले लक्ष्य और प्राप्त प्रगति की जानकारी पावर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से प्रस्तुत की गई।

Posted By: Brajesh Shukla

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close