Jabalpur News: जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। बालों को टूटने से रोकने और काले और घने बालों के लिए बाजार में कई तरह के कंडिशनर मौजूद है। लेकिन आपको ये जानकार हैरानी होगी कि अब खेतों में उपज बढ़ाने के लिए भी मिट्टी का कंडिश्नर भी आ गया है। जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए ये नवाचार, स्टार्टअप शहर के ही कुछ होनहारों ने कर दिखाया है। इस आर्गेनिक कंडिशनर की खासियत ये है कि खेत को उपजाऊ बनाने के लिए जहां दो ट्राली गोबर खाद की जरूरत होती है वहीं स्टार्टअप द्वारा इसके विकल्प के रूप में तैयार किए गए उत्पाद यानी मिट्टी का कंडिशनर महज तीन किलो में ही काम कर दिखाएगा। इसी तरह लोकल फार वोकल की थीम पर जबलपुर के एक स्टार्टअप ने शहर के व्यापारियों के लिए एक ऐसा आनलाइन प्लेटफार्म बनाया है जो व्यापारी और ग्राहक के बीच सेतु का काम करेगा। सिटी बाजार आनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से जबलपुर के व्यापारियों को ग्राहक मिलेंगे वहीं ग्राहक भी सीधे तौर पर व्यापारी से जुड़कर अपनी पंसद की सामग्री प्राप्त कर सकेंगे। इससे फायदा ये होगा कि लोग विदेशी प्लेटफार्म के झमेले में फंसने से बचेंगे। ऐसे ही जबलपुर स्मार्ट सिटी के इन्क्युबेशन सेंटर में तैयार करीब 20 स्टार्टअप गत दिवस इंदौर में आयोजित स्टार्टअप कान्क्लेव में छाए रहे। विदित हो स्टार्टअप कान्क्लेव में शामिल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी कह चुके है कि आप मुझे आइडिया दें मैं अवसर दूंगा।

मिट्टी बनेगी सोना

सिया आर्गेनिक के नाम से स्टार्टअप शुरू करने वाले भूपेंद्र वर्मा और उनके तीन मित्र रिकेश जैन ,विनीत मिश्रा और संगीता विश्वास ने बताया कि उन्होंने ऐसा जैविक खाद बनाई है जो मिट्टी के कंडिशनर का काम करेगा। उन्होंने अपनी रिसर्च में पाया कि मौजूदा दौर में कैमिकल युक्त खाद, कीटनाशकों का प्रयोग करने से मिट्टी का आर्गेनिक कार्बन खत्म हो गया है। जिससे उपज कम हो रही है। मिट्टी को सोना बनाने के लिए गोबर खाद का उपयोग किया जाता है लेकिन एक ट्राली गाेबर खाद करीब एक हजार रुपये की आती है पैसा और श्रम जाया भी जाया होता है। इसलिए एक ऐसा स्टार्टअप तैयार किया जो छोटे साइज में हैं। दो ट्राली गोबर खाद का काम महज तीन किलो की ये आर्गेनिक खाद करेगी। ये चमत्कारी ढंग से आर्गेनिक कार्बन बढ़ाता है। भूपेंद्र वर्मा ने बताया ये स्टार्टअप तैयार करने में ज्यादा पूंजी खर्च नही करनी पड़ लेकिन ये किसानों तक पहुंचे इसके लिए निवेशकों की तलाश जरूर है।

व्यापारी ग्राहक के बीच सेतु बनेगा लोकल आनलाइन फ्लेटफार्म

इसी तरह शहर के सीबी बिजनेस साल्युशन कंपनी द्वारा प्रदर्शित स्टार्टअप ने भी स्टार्टअप कान्क्लेव में वाहवाही बटोरी। स्टार्टअप सौरभ सिंघई, शंशाक जैन ने बताया कि उन्होंने लोकल फार वोकल की थीम पर सिटी बाजार आनलाइन फ्लेटफार्म तैयार किया है। जो ग्राहक और व्यापारी के मध्य सेतु का काम कर रहा है। शुरूआत में ही इससे 2200 विक्रेता और करीब डेढ़ लाख उत्पाद जुड़ गए हैं। वर्तमान में आनलाइन खरीददारी का क्रेज बढ़ा है। लोग विदेशी प्लेटफार्म का उपयोग कर रहे हैं। जिसमें धोखाधड़ी का खतरा भी बना रहता है। पसंद के उत्पाद की जगह दूसरे उत्पाद थमा दिए जाते हैं। लेकिन हमारा स्टार्टअप इन तमाम जोखिम को कम करता है। उन्होंने बताया कि इस स्टार्टअप में 45 लाख रुपये खर्च हुए हैं।

Posted By: Shivpratap Singh

NaiDunia Local
NaiDunia Local