जबलपुर, नईदुनिया रिपोर्टर। अनुराग शर्मा और उनकी पत्नी कविता शर्मा ने एक बार फिर सुबह उठ कर गर्म पानी पीना शुरू कर दिया है। गर्म पानी के गरारे और दोपहर में काढ़ा पीने की शुरुआत भी कर दी है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण ने शहर के लोगों के बीच खुद को संक्रमण से बचाने की कोशिशों में लगा दिया है। यही वजह है कि एक बार फिर लोगों की दिनचर्या बदल गई है। जिसमें गर्म पानी और भाप लेना तेजी से शामिल हो गया है।

गर्म पानी और भाप को जीवन का हिस्सा बनाया : अधारताल निवासी सुनीता ठाकुर ने बताया कि बीते साल मार्च से गर्म पानी और भाप को अपने जीवन का हिस्सा बना लिया था। जो अभी ठंड तक नियमित चला। अभी फरवरी के बाद सुबह गर्म पानी पीना बंद किया था कि एक माह बाद फिर से शुरुआत करनी पड़ी। कॉलेज प्रोफेसर आभा तिवारी ने बताया कि उन्होंने अपने घर पर सभी को सुबह गर्म पानी देना शुरू कर दिया है। इस समय सबसे बड़ी जिम्मेदारी है खुद को और परिवार को स्वस्थ रखना। इसलिए गिलोय पीना भी शुरू कर दिया है। प्रयास करते हैं कि सुबह शाम भाप भी लें। दिनेश चौधरी एक निजी कंपनी में जॉब करते हैं और हर दिन उन्हें अपने आफिस जाना पड़ रहा है। उनके घर में दो छोटे बच्चे हैं। इसलिए चिंता होती है। सभी की सुरक्षा के लिए गर्म पानी और भाप बेहतर तरीका है। इनका उपयोग करके हम लोग पिछली बार भी सभी को सुरक्षित रख पाए थे। इनके साथ ही मास्क और सैनिटाइजर के उपयोग का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है।

दिनचर्या में बदलाव लाना जरूरी : हर दिन अपनी दुकान पर बैठने वाले निशांत जैन ने बताया कि उन्होंने अपनी दुकान पर ही भाप की मशीन रखी है। जिससे दुकान पर काम करने वाले सभी पहले भाप लेते हैं और फिर काम करते हैं। मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. अजय तिवारी ने बताया कि इस समय अपनी दिनचर्या में बदलाव लाना बहुत जरूरी है। खास कर भाप नियमित लें। उन्होंने अपनी क्लीनिक के सभी स्टाफ के लिए भाप की मशीन लगाई है। पहले से सभी भाप लेते हैं, फिर अपना काम करते हैं। भाप सुरक्षित रहने का सबसे बेहतर तरीका है।

Posted By: Brajesh Shukla

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags