जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। शहर की बदहाल सड़कों पर इन दिनों डामल का मलहम लगना शुरू हो गया है। लोगों को त्यौहार में सड़क पर निकलने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। नगर निगम कमिश्नर ने इस काम में लगीं एजेंसियों को समय सीमा में भीतर सड़कों को सुधारने के निर्देश दिए हैं। खासतौर पर सीवर लाइन बिछाने के दौरान जिन भी क्षेत्रों में सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई थीं, उन सड़कों के जीर्णोउद्धार के काम में तेजी लाने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

निगमायुक्त ने इस काम को करने वाली सभी एजेंसियों को निर्देश दिया है कि वे इस काम को जल्द से जल्द पूरा करें। निर्देश के बाद सीवर लाइन बिछाने का काम करने वाली कंपनियों ने शहर के सभी प्रमुख क्षेत्रों में सड़कों की हालात सुध्ाारने के लिए डामलीकरण शुरू कर दिया है।

काम हो, पर गुणवत्ता के साथ - नगर निगम के मुताबिक शहर की सड़कों का जीर्णोद्धार का काम तेज करने और गुणवत्ता के साथ पूरा करने के निर्देश निगमायुक्त ने दिए हैं। गोहलपुर, अमखेरा, रद्दीचौकी, रानीताल, मदनमहल, गोरखपुर, मालवीय चौक, दमोह नाका, मदनमहल, शास्त्रीब्रिज, घंटाघार, घमापुर जैसे क्षेत्रों की सड़कें बदहाल हैं। ज्यादातर सड़कों पर गड्ढें ही दिखते हैं। वहीं सीवर लाइन और दमोहनाका-मदनमहल ब्रिज का काम होने से सड़कें और खराब हो गई है।

महाराजपुर-अधारताल मार्ग का काम सुस्त- महाराजपुर से लेकर अधारताल तक स्मार्ट सिटी द्वारा बनाई जा रही सीसी रोड़ का काम सुस्त चल रहा है। सड़क को खोद दी है, जिससे कई किमी तक धूूल का बावंडर फैला है। इस मार्ग के अधिकांश हिस्सों में अभी भी काम शुरू नहीं हुआ है, लेकिन यहां की सड़क इतनी बदहाल है कि इन दिनों दुर्गा पंडाल देखने के लिए परिवार के साथ वाहन में जाने वाले लोग परेशान हो रहे हैं। इस मार्ग में कुल छह पुलिया बननी है, जिसमें से अभी एक का ही काम शुरू है, जो कई दिनों से चल रहा है। बीच में इस काम को बंद भी कर दिया गया था। सुस्त काम की वजह से यहां लंबा जाम लग रहा है।

--------------------

ठेका कंपनियों द्वारा नौदरा ब्रिज, रसल चौक मार्ग से लेकर शहर के अनेक क्षेत्रों में सीवर लाइन का कार्य कराया गया था अब वहां रेस्टोरेशन एवं सड़कों का नए सिरे से निर्माण कराया जा रहा है। सभी कंपनियों ने कार्य प्रारंभ करते हुए क्षतिग्रस्त सड़कों का पुनर्निर्माण प्रारंभ कर दिया है, जिस पर मैं स्वयं नजर रखे हुए हंू।

संदीप जीआर, निगमायुक्त

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local