जबलपुर, नईदुनिया प्रति‍निधि। साहू युवा संस्था के तत्वावधान में साहू समाज की आराध्य भक्त शिरोमणि मां कर्मा देवी की 1005वीं जयंती गंजीपुरा चौक स्थित संस्था कार्यालय में श्रद्धापूर्वक मनाई गई। इस अवसर पर कर्माबाई के तैल चित्र के समक्ष संस्था अध्यक्ष दीपक साहू एवं पदाधिकारियों ने दीप प्रज्‍ज्वलित कर खिचड़ी का भोग अर्पण किया।

मां कर्मा और भगवान श्री कृष्ण में निश्चल प्रेम था : ऐसी मान्यता है कि भक्त शिरोमणि मां कर्मा और भगवान श्री कृष्ण में निश्चल प्रेम था। वह स्वयं भगवान को गोद में बैठाकर खिचड़ी खिलाया करती थीं। जगन्नाथपुरी में यह परंपरा आज भी प्रचलित है। छप्पन भोग के पहले कर्मा मां की खिचड़ी का भोग लगाया जाता है। इस अवसर पर सामाजिक बंधुओं ने कोरोना का प्रोटोकॉल अपनाते हुए कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

20 अप्रैल को होगा वैवाहिक स्‍मारिका का विमोचन : कार्यक्रम में रमेश साहू द्वारा वैवाहिक स्मारिका प्रयास पत्रिका का विमोचन 20 अप्रैल को होने की जानकारी दी। कार्यक्रम में अध्यक्ष दीपक साहू, राधेश्याम, एडवोकेट सुरेश साहू, सुनील साहू, सरजू, योगेंद्र साहू, अनिल साहू, रमेश रवि, लखनलाल, सनत, राजकुमार, सतीश साहू, सुधीर, संदीप, धीरज गगन, उमाकांत, कमल, सुरेंद्र, मुकेश, ऋषि, राजा, प्रशांत, मणि, रितेश, किशोर सहित अन्य पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया। समाज के युवाओं से मां कर्मा के भक्ति के आदर्श को अपनाने की अपील की गई। सभी मे मां कर्मा का जीवन-चरित्र संतानों को स्मरण कराने का संकल्प लिया। प्रतिवर्ष एक प्रतियोगिता भी आयोजित होगी। चित्रकला स्पर्धा की भी तैयारी है। भक्ति के मामले में साहू समाज को स्त्री रत्न ने जो गौरव दिया वह अद्भुत है।

Posted By: Brajesh Shukla

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags