जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के अंतर्गत कौशल विकास संस्थान के बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन के छात्रों ने अपनी परिकल्पना को संस्थान की दीवारों पर उकेरा है। दीवार को जहां खूबसूरत बनाया है वहीं उस पर किए रंग की अपनी अलग कहानी है। देखकर ऐसा लगता है जैसे हर रंग कुछ कह रहा है।

विश्वविद्यालय में आकर्षण का केंद्र बना भवन : छात्रों का मानना है कि हर रंग कुछ कहता है। आकर्षक रंगों और दीवारों पर की गई पेंटिंग के सहारे अब संस्थान के कार्यालयों को अलग से रंगों के आधार पर देखा जा सकेगा। बीवोक स्किल डेवलपमेंट से जुड़े छात्रों ने संस्थान को कार्पोरेट ऑफिस में बदल ​दिया है जो विश्वविद्यालय में आकर्षण का केंद्र बना है। इस बदलाव को प्रशासनिक अधिकारी भी पसंद कर रहे हैं। बताते है कि मुख्य प्रशासनिक इमारत को भी रंगीन बनाने की कवायद हो रही है।

बीवोक के छात्रों की पेंटिंग डिजाइन में रुचि को देखते हुए विभाग द्वारा इन्हें काम करने के लिए आवश्यक संसाधन मुहैया कराया गया। रंग रोगन, डिजाइन आदि का कार्य छात्रों ने खुद मिलकर तय किया। करीब एक सप्ताह में भूतल के कमरों, लैबों, क्लासरूम आदि को तैयार करने के बाद अब प्रथम मंजिल में बदलाव की तैयारी की जा रही है।

प्रयोगशाला दिखेंगी नीली तो कक्षा पीली : रादुविवि के विज्ञान भवन में संचालित प्रयोगशालाएं जिसमें कम्प्यूटर लैब, डीएमएलटी लैब, बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन लैब नीले रंग में नजर आएंगी जबकि सभी क्लास रूम पीले रंग में होंगे। इसके अलावा तीन दफ्तर का रंग लाल होगा जबकि कांफ्रेंस रूम नारंगी रंग में एवं बाथरूम को गुलाबी रंग दिया गया है। समन्वयक डॉ.अजय मिश्रा कहते हैं कि छात्रों की रुचि के अनुसार उन्हें काम देकर उनके स्किल को निखारने का प्रयत्न किया जा रहा है। उन्हें संसाधान विभाग के माध्यम से उपलब्ध कराए गए। कुछ प्रोफेशनल ने भी निश्‍शुल्क सहयोग के लिए विवि से संपर्क साधा है। इस कार्य में छात्र सलिल तिवारी, मेघा दीक्षित, सम्यक जैन, विवेक शुक्ला, हर्षवर्धन श्रीवास्तव, अनुराग सिंह धनुक, अविराज, आशुतोष सिंह, सोनपाल सिंह, अमन, अंजलि केवट, कुमकुम मिश्रा, विमलेंद्र ने सहयोग किया है।

Posted By: Brajesh Shukla

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags