जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। उद्यमियों को नया उद्यम लगाने से लेकर हर तरह की जानकारी अब एक ही जगह से मिल सकेगी। उनकी हर समस्या का निराकरण भी होगा। दरअसल महाकोशल चेंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री की पहल पर हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है। जिसका औपचारिक शुभारंभ गुरुवार को संभागायुक्त बी चंद्रशेखर द्वारा किया गया।

उद्यमियों को मार्गदर्शन मिलेगा : महाकोशल चेंबर आफ कामर्स के अध्यक्ष रवि गुप्ता, मानसेवी महामंत्री शंकर नाग्देव ने बताया कि जबलपुर एवं महाकोशल अंचल के आर्थिक विकास के क्रम में उद्योग एवं व्यापार के विकास को गति देने के लिए, शिक्षित युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से हेल्प डेस्क की शुरूआत की गई है। चेंबर की इस पहल से महाकोशल अंचल के युवाओं को स्टार्टअप से जोड़ने के साथ ही अपना नया उद्योग एवं व्यापार प्रारंभ करने के इच्छुक उद्यमियों को भी मार्गदर्शन मिलेगा। उद्योग एवं व्यापार में आ रही समस्याओं के समाधान सहित उनको बदलती वर्तमान परिस्थितियों में आधुनिकीकरण की सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में हेल्प डेस्क से मदद मिलेगी। इस मौके पर अतिरिक्त कलेक्टर शेर सिंह मीणा, पंजाब नेशनल बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक संजय वर्मा, एमएसएमई के प्रमुख रजनीश जैन, सेंट्रल बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक महावीर मीणा, विकास श्रीवास्तव, शंकर शाह सहित अन्य बैंकों के अधिकारी व विद्युत मंडल के अधीक्षण यंत्री सुनील त्रिवेदी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी आलोक कुमार जैन सहित चेंबर के राजेश चंडोक, हेमराज अग्रवाल, अखिल मिश्र, अनूप अग्रवाल, अनिल जैन, विनोद पहारिया, केवल सावलानी आदि मौजूद रहे।

ऐसे मिलेगी मदद : हेल्प डेस्क सोमवार से शुक्रवार को शाम 4 से 6 बजे तक चेंबर भवन में संचालित होगा। जहां विषय के जानकार विशेषज्ञ कार्यरत रहेंगे। इच्छुक व्यक्ति अपना पंजीयन कराकर इस सुविधा का लाभ प्राप्‍त कर सकेगा। इस हेल्प डेस्क के माध्यम से उद्योग व्यापार आरंभ करने वालों को सरकारी योजनाओं और नीतियों की जानकारी के साथ भूमि आवंटन, सब्सिडी, स्पोट सिस्टम, प्रोजेक्ट-एडवाइजरी, डिजाइनिंग, मैनेजमेंट,बिजनेस-अपग्रेडेशन सहित अन्य जानकारियां दी जाएगी।

Posted By: Brajesh Shukla

NaiDunia Local
NaiDunia Local