जबलपुर, नईदुनिया रिपोर्टर। शासकीय विज्ञान महाविद्यालय के भौतिक शास्त्र विभाग व उन्मेश-ज्ञान विज्ञान विचार संगठन द्वारा संयुक्त रूप से राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के मौके पर एक सप्ताह की 21 वीं सदी के भौतिक विज्ञान पर कार्यशाला आयोजित की जा रही है। यह कार्यक्रम विश्व बैंक परियोजना के अंतर्गत स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टरेट (रूसा), उच्च शिक्षा विभाग, मध्यप्रदेश सरकार द्वारा प्रायोजित है। प्रथम दिवस परमाणु ऊर्जा विभाग के जन जागरण प्रभाग के पूर्व अध्यक्ष डॉ.एसके मल्होत्रा का व्याख्यान हुआ। सत्र में महाविद्यालय के अतिरिक्त शहर के अन्य महाविद्यालयों से व मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, गुजरात और उत्तराखंड के 100 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

शिक्षकों एवं छात्रों के शैक्षणिक विकास के लिए कार्यक्रम : प्राचार्य डॉ.एएल महोबिया ने अपने स्वागत भाषण में बताया कि विश्व बैंक परियोजना के अंतर्गत स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टरेट (रूसा), उच्च शिक्षा विभाग, मध्यप्रदेश सरकार के प्रयोजन में शिक्षकों एवं छात्रों के शैक्षणिक विकास के लिए यह कार्यक्रम किया जा रहा है। डॉ.रवि कटारे, अध्यक्ष भौतिकशास्त्र विभाग शासकीय विज्ञान महाविद्यालय ने अतिथियों का स्वागत किया एवं राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के महत्व को बताया।

नाभिकीय ऊर्जा से पर्यावरण को नुकसान नहीं : डॉ.एसके मल्होत्रा ने कहा कि नाभिकीय ऊर्जा पूर्ण रूप से शुद्ध है ये पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है। परमाणु ऊर्जा परमाणुओं के विखंडन से पैदा होती है। परमाणुओं का विखंडन से विध्वंस तो हो सकता है पर परमाणुओं का विखंडन परमाणु बम नहीं, यहां विखंडन, नियंत्रित है और उत्सर्जित ऊर्जा विद्युत ऊर्जा के रूप में उत्पन्न कर हम 21 वीं सदी के विश्व को पर्यावरण को नुकसान न करने वाला, एक लगभग शून्य कार्बन उत्सर्जन वाला विकल्प दें, ऊर्जा आवश्यकताओं को पूर्ण कर सकते हैं। नाभिकीय संलयन, भविष्य में विश्व की ऊर्जा का आधार बनेगा। आभार प्रदर्शन प्रो.आरके कुरारिया ने किया। कार्यक्रम में विभाग के डॉ.संजय कक्कड़, डॉ.प्रशांत सेलेट, डॉ.सुरेन्द्र पांडे आदि का सहयोग रहा।

Posted By: Brajesh Shukla

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags