जबलपुर (नईदुनिया रिपोर्टर)। आनलाइन कक्षा में इस समस्या का सामना प्रत्येक शिक्षक ने किया है कि कक्षा शुरू होते ही शिक्षक को देखते साथ हर एक बच्चा गुड मॉर्निंग मैम, गुड मॉर्निंग मैम का शोर करता है। इससे शिक्षक को क्लास लेने में काफी दिक्कत होती है। कक्षा में 20 से ज्यादा बच्चे जुड़ते हैं और सबका अलग-अलग बोलना और उसका जवाब देने में समय व्यर्थ होता है।

इसके साथ ही बच्चों को माइक को म्यूट करने के आदेश दिए जाने पर भी वे माइक बंद नहीं करते और लगातार उनकी आवाज से कक्षा में काफी हल्का होता है। इन सभी समस्याओं को देखते हुए शिक्षकों ने बच्चों को आनलाइन कक्षा के लिए भी एटिकेट्स सिखाए है। अब बच्चे गुड मॉर्निंग की जगह हाथ जोड़कर नमस्ते और चेहरे पर मुस्कान रखते हुए शिक्षक का अभिवादन कर रहे हैं। इस तरह से शिक्षकों ने उन सभी समस्याओं का हल निकाला है। जो आनलाइन कक्षा के दौरान उन्हें परेशान करती हैं।

माइक बंद किए ही कक्षा में बनी शांति : शिक्षिका हर्षिता चंद्रन ने बताया कि सभी बच्चों के एक साथ बोलने से पढ़ाना मुश्किल हो गया था। जिसके कारण बच्चों को कुछ साइन सिखाए ताकि वे उनका इस्तेमाल करें और आनलाइन कक्षा में शोर न हो। अब बच्चे कक्षा शुरू होने पर गुड मॉर्निंग नहीं बोलते। हाथों को जोड़कर नमस्कार करते हैं। यदि कुछ समझ में आए तो वे हाथ उठाकर इशारा करते हैं। तब उनसे वन टू वन किया जाता है। इसके अलावा जब उन्हें पढ़ाया हुआ समझ में आता है तो वे अपने अंगूठे को दिखाते हैं। बच्चों को आनलाइन क्लास के भी एटिकेट्स सिखाए है ताकि कक्षा अच्छे से हो सके। इसके साथ ही अब बच्चों को माइक बंद करने के लिए भी नहीं बोलना पड़ता क्योंकि वे इशारों से ही अपनी बात कहते हैं।

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local