Jabalpur News: जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित ईट राइट चैलेंज-दो प्रतियोगिता के अंतर्गत क्लीन स्ट्रीट फूड हब एवं वेजिटेबल मार्केट विकसित करने के लिये सदर स्थित सब्जी मार्केट, सदर चौपाटी, सिविक सेंटर चौपाटी एवं गुप्तेश्वर सब्जी मंडी को चिन्हित को चिन्हित किया गया है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी देवकी सोनवानी ने यह जानकारी देते हुये बताया कि शहर के इन चारों स्थानों के स्ट्रीट फूड वेंडर्स को प्रशिक्षण दिया गया है तथा नियमित मॉनिटरिंग कर इन मार्केट को ईट राइट गतिविधियों के लिए तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही ये मार्केट क्लीन स्ट्रीट फूड हब के रूप में पहचाने जायेंगे। खाद्य सुरक्षा अधिकारी के अनुसार ईट राइट चैलेंज-2 प्रतियोगिता के अंतर्गत ही खाद्य पदार्थों के निर्माता एवं दुग्ध व्यवसाय विक्रेताओं को एफएसएसएआई का वार्षिक रिटर्न भरने का प्रशिक्षण देने 16 मई को मानस भवन में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने की डेयरी और किराना स्टोर्स की आकस्मिक जांच

मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने आज ग्वारीघाट रोड एवं गोसलपुर स्थित दूध डेयरी का आकस्मिक निरीक्षण किया। खाद्य सुरक्षा अधिकारी देवकी सोनवानी के अनुसार खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के दल ने आकस्मिक निरीक्षण के दौरान मिलावट की आशंका पर ग्वारीघाट रोड स्थित श्री डेरी तथा गोसलपुर स्थित रिया डेरी से पनीर का नमूना लिया। इसी प्रकार गोसलपुर में रजक बेकरी से मसाला पफ का नमूना लिया गया। उन्होंने बताया कि गोसलपुर में ही धन्य किराना स्टोर्स को बिना एफएसएसएआई लाइसेंस के संचालित पाये जाने पर बंद कराया गया है।

परीक्षण के लिए भेजे जाएंगे नमूने, शिकायत पर कर रहे कार्रवाई

खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि आकस्मिक निरीक्षण के दौरान लिये गये खाद्य पदार्थो के नमूने परीक्षण हेतु राज्य खाद्य प्रयोगशाला भोपाल भेजे जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जहां भी शिकायत मिलती है वहां टीम पहुंचकर जांच करती हैै।

Posted By: Shivpratap Singh

NaiDunia Local
NaiDunia Local