जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। गो—पालन से लेकर उद्यानिकी और खेती किसानी के गुर भी जल्द रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी के पाठ्यक्रम में शामिल होंगे। यूनिवर्सिटी ने इस संबंध में नए पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए कॉलेजों से प्रस्ताव मांगा है। यदि किसी ने भी इसमें रूचि ली तो अगले सत्र से संभव है कि यूनिवर्सिटी व्यावसायिक पाठ्यक्रमों पर भी प्रवेश देना प्रारंभ कर दे।

दरअसल उच्च शिक्षा मंत्री के साथ वीडियो कान्फ्रेंस में नए पाठ्यक्रम प्रारंभ करने पर चर्चा हुई। विभाग ने इस संबंध में यूनिवर्सिटी को रोजगारोन्नमुखी पाठ्यक्रम प्रारंभ करने पर जोर दिया। जिसके बाद प्रशासन ने कॉलेजों ने वेटरनरी,उद्यानिकी के अलावा खेती से जुड़े पाठ्यक्रम प्रारंभ करने के लिए प्रोत्साहित किया। यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों ने उक्त क्ष्रेत्र में एक विषय अथवा संकाय खोलने के लिए प्रस्ताव मांगे हैं। हालांकि उक्त पाठ्यक्रम का प्रारंभ करने के लिए कई अन्य संबंधित केंद्रीय विभागों की अनुमति आवश्यक है लेकिन यदि यह पहल रंग लाई तो यूनिवर्सिटी के पास भारी डिमांड वाले पाठ्यक्रम होंगे।

अतिरिक्त आय का जरिया: यूनिवर्सिटी प्रशासन विद्यार्थियों की फीस में पिछले कई सालों से कोई इजाफा नहीं कर रही है। ऐसे में वित्तीय स्थिति को मजबूत करने के लिए जरूरी है कि आय के स्त्रोतों को बढ़ाया जाए। इसके लिए नए पाठ्यक्रम कॉलेजों में प्रारंभ कर विद्यार्थियों की संख्या में इजाफा करना और कोर्स की संबंद्धता शुल्क से आय बढ़ाने की कोशिश की जा रही है।

इन कोर्स के लिए प्रस्ताव—

—​कृषि, हार्टीकल्चर,वेटरनरी और टूरिज्म जैसे कोर्स को शुरू करने के लिए तीन दिन के भीतर प्रस्ताव मांगा गया है।

--------------------

यूनिवर्सिटी के पास आय के सीमित साधन है। ऐसे में विद्यार्थियों के लिए उपयोगी पाठ्यक्रम शुरू करने वक्त की जरूरत है। ऐसे में नए पाठ्यक्रम शुरू करने के प्रस्ताव मांगे है।

डॉ. दीपेश मिश्रा, कुलसचिव रादुविवि

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags