जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। अधारताल जोन के अंतर्गत आने वाली एलआइजी जयप्रकाश नगर कालोनी में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन व्यवस्था भी पटरी से उतर गई है। क्षेत्रीयजनों का आरोप है कि रोजाना घरों से कचरा लेने नगर निगम के सफाई कर्मचारी नहीं आते हैं। कचरा गाड़ी भी दो दिन में एक दिन आती है। वर्तमान में डेंगू, मलेरिया का चौतरफा प्रकोप है लेकिन नाले-नालियों में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव व फागिंग मशीन से धुंए का छिड़काव नहीं किया जा रहा है। जबकि नगर निगम को डोर टू डोर कचरा कलेक्शन का टैक्स भी अदा कर रहे हैं।

सुबह खुद लगाते हैं झाडू: एलआइजी कालोनी में रहने वाले कुछ लोगो ने बताया कि क्षेत्र में नियमित रूप से झाडू नहीं लगती। उन्हें खुद ही घरों के आस-पास झाडू लगानी पड़ती है। नाले-नालियों की सफाई भी हप्ते में एक बार ही हो रही है। बारिश न होने से नालियों में सिल्ट जम गई है जिससे मच्छरों की संख्या भी बढ़ रही है। नागरिकों ने नगर निगम से दवाओं का छिड़काव करने और सफाई व्यवस्था में सुधार की मांग की है।

काफी हद तक हुआ सुधार: वहीं कुछ नागरिक ऐसे भी जिन्होंने स्ट्रीट लाइट, पानी की सुविधाओं को बेहतर बताया है। उनका कहना है कि यदि सफाई व्यवस्था में भी सुधार किया जाना चाहिए। जहां जरूरत होगी नागरिक नगर निगम का पूरा सहयोग करेंगे।

---

पहुंच मार्ग की हालात खराब: एलआइजी जयप्रकाश कालोनी तक पहुंचने वाला मार्ग की हालात खराब है। मुख्य सड़को में जहां गड्ढे हाे गए हैं वहीं कालोनी के भीतर सीसी रोड भी उधड़ने लगी है। सड़कों की मरम्मत न कराए जाने से वाहन चालक हिचकोले खा रहे हैं।

------

क्या कहते है नागरिक

- कालोनी में नियमित रूप से घरों से कचरा नहीं उठ रहा है। कचरा गाड़ी भी दो दिन में एक बार ही आती है। तब तक कचरा घरों में ही पड़ा रहता है।

सुरेंद्र जैन, नागरिक

-------

सफाई व्यवस्था में कुछ सुधार हुआ है लेकिन इसमें अभी और सुधार की जरूरत है। नाले-नालियों में दवाओं का छिड़काव नहीं हो रहा जिससे बीमारियों का अंदेशा बना रहता है।

मनोज कुमार, नागरिक

---

सीवर लाइन का काम हुआ अच्छी बात है। लेकिन सीवर लाइन बिछाने की लिए खोदी गई सड़कों को बेहतर तरीके से बनाया जाना चाहिए। सीवर लाइन के चेंबर ऊपर उठे हुए हैं।

संजय दास, नागरिक

---

तीन दिन में सुधर जाएगी व्यवस्था

क्षेत्र की सफाई व्यवस्था पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। क्षेत्र के सुपरवाइजर को तत्काल ही पूरे क्षेत्र की समस्याओं का निराकरण करने आदेशित कर रहे हैं दो से तीन दिनों में व्यवस्था में सुधार आ जाएगा।

विष्णुकांत दुबे, मुख्य स्वच्छता निरीक्षक, आधारताल जोन नगर निगम

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local