जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। इंटरनेट मीडिया में कोई भी आपत्तिजनक पोस्ट अपलोड नहीं हो, इसे ध्यान में रखते हुए सायबर टीम को निगरानी करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं निर्देशों में यह भी कहा गया है कि यदि कोई पोस्ट आपत्तिजनक दिखती है, तो उसे तत्काल डिलीट कराएं और उस ग्रुप के एडिमन को सख्त हिदायत दें कि वह उस व्यक्ति को ग्रुप से हटा दें। जबलपुर शहर के ऐसे वाट्सएप सैकड़ों ग्रुप है, जिसमें सायबर की नजर बनी हुई है। यह कार्रवाई दो दिन पहले से चल रही है। इसके अलावा कुछ मुख्य वाट्सएप ग्रुप है, जिनके एडमिन को निर्देश दिए गए हैं कि वह अपने ग्रुप में जुड़े सदस्यों को सख्त हिदायत दें कि वह किसी तरह का कोई आपत्तिजनक मैसेज अपलोड नहीं करें। यदि ऐसा होता है, तो उस व्यक्ति और ग्रुप एडमिन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यदि ग्रुप में कोई मैसेज आता है, तो उसे आगे फारवर्ड नहीं करें : एएसपी क्राइम गोपाल खांडेल ने ग्रुपों में अपील भी जारी की है कि यदि कोई आपत्तिजनक मैसेज आता है, तो उसे फारवर्ड नहीं करें। यदि मैसेज फारवर्ड करते हैं, तो फारवर्ड करने वाला भी दोषी होगा। यदि ऐसा कोई भी मैसेज ग्रुप में दिखता है, तो संबंधित थाने में सूचना दें। ताकि उस मैसेज को तत्काल हटवाया जा सके और आरोपित पर कार्रवाई हो सके।

इंटरनेट मीडिया में कर रहे जागरूक : वाट्सएप, फेसबुक में भी इस बारे में जागरूक किया जा रहा है कि यदि आपको किसी भी ग्रुप से कोई मैसेज आता है, तो उसे पढ़े और समझे उसे फारवर्ड करने का क्या परिणाम हो सकता है। ऐसे मैसेज को बिना पढ़े फारवर्ड नहीं करें। यह हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है।

सायबर टीम को निर्देश दिए हैं कि वह ग्रुपों में निगरानी रखे। वहीं यदि इन ग्रुपों में कोई आपत्तिजनक पोस्ट अपलोड होता है, तो उसे तत्काल डिलीट कराएं और उस ग्रुप के एडमिन से संपर्क कर पोस्ट अपलोड करने वाले के बारे में जानकारी लेकर सख्त कार्रवाई करें।

-गोपाल प्रसाद खांडेल, एएसपी क्राइम

Posted By: Brajesh Shukla

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags