जबलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि। जबलपुर रेलवे स्टेशन से रवाना होने वाली और यहां से निकलने वाली ट्रेनों में यात्रियों को भले ही पेंट्रीकार की सुविधा न हो, लेकिन उन्हें कोच में पानी से लेकर गुटका और शराब, सब कुछ आसानी से मिल जाता है। यह सब सुविधा रेलवे की ओर से नहीं बल्कि अवैध वेंडर की ओर से दी जा रही है। खास बात यह है कि जबलपुर समेत मंडल की सीमा में आने वाले दमोह, सागर, कटनी, सतना, रीवा, नरसिंहपुर जैसे रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों में भी यह सब कुछ आसानी से यात्रियों तक पहुंच रहा है। इधर आरपीएफ और कमर्शियल विभाग का दावा है कि ट्रेन में अवैध वेंडर नहीं है, लेकिन हकीकत यह है कि जैसे ही ट्रेन स्टेशन को छोड़ती है, अचानक ट्रेन में अवैध्ा वेंडर से लेकर अनधिकृत लोगों की भीड़ जुट जाती है।

कोच में ढुल रही शराब

जबलपुर रेलवे स्टेशन पर सख्त चेकिंग के बाद भी इन दिनों अवैध शराब की ढुलाई ट्रेनों से की जा रही है। अवैध शराब की ढुलाई करने वाले स्टेशन पर न उतरकर आउटर पर ही ट्रेन से उतर जाते हैं और यहां बने सकरी गलियों और रास्तों से निकलकर शहर तक पहुंच जाते हैं।

सूत्र बताते हैं कि रात के वक्त स्टेशन के कई प्लेटफार्म पर बने स्टॉल पर भी शराब की बॉटलें रखी रहती है और जैसे ही कोच में सवार अवैध वेंडर शराब की बुकिंग लेकर इन स्टॉल के वेंडर को देता है, वह शराब यात्री तक आसानी से पहुंच जाती है।

क्या है हाल

- ट्रेनों में बिना रिजर्वेशन के सवार होना मना है, फिर भी बिना टिकट, अनाधिकृत और अवैध वेंडर सफर कर रहे

- यात्रियों से अवैध वसूला करने के लिए कोच में अनाधिकृत लोग यात्रा कर रहे हैंं, आरपीएफ-जीआरपी का पता नहीं

- जबलपुर के वेंडर ट्रेनों में भी यात्रियों तक खाना पहुंच रहे हैं, लेकिन बिना रसीद और खराब गुणवत्ता के

- स्टेशन के आउटर से लोगों का हुजूम ट्रेनों तक पहुंच रहा है, लेकिन इन्हें रोकने के लिए कोई सुरक्षा नहीं है

वर्जन- आउटर में ट्रेन धीमी होती है, जिस वजह से कोच में चढना-उतरना आसान होता है। जहां तक स्टेशन का सवाल है तो हम पूरी मुस्तैदी के साथ सुरक्षा व्यवस्था संभाल रहे हैं। फिर भी ट्रेन और स्टेशन के स्टॉलों की जांच करवा रहे हैं। यदि ऐसा करते कोई पाया गया तो सख्त कार्रवाई होगी।

अरूण त्रिपाठी, डीएससी, जबलपुर रेल मंडल

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags