जबलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर बेरोजगार युवाओं से आवेदन और परीक्षा फीस के नाम पर करोड़ों वसूलने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जो इन दिनों सोशल मीडिया में वायरल रहा है। रेलवे में टीटीई, गार्ड, ट्रैकमेन से लेकर चपरासी के रिक्त पदों के लिए 2 हजार से ज्यादा रिक्त पदों पर भर्ती के लिए युवाओं से आवेदन आमंत्रित कर रहा है।

इस विज्ञापन को देख बेरोजगार युवा ही नहीं बल्कि रेलवे के आला अधिकारी भी असमंजस में हैं। कई युवा विज्ञापन की कापी लेकर रेलवे के भर्ती कार्यालय से लेकर अन्य अधिकारियों के पास पहुंच रहे हैं, लेकिन इसकी सत्यता की जांच नहीं हो पा रही है।

क्या है विज्ञापन में:

विज्ञापन में एक निजी कंपनी ने यह दावा किया है कि आउटसोर्सिंग के माध्यम से भारतीय रेलवे से उसका 20 साल का अनुबंध हुआ है, जिसके बाद रेलवे में रनिंग और नॉन रनिंग स्टाफ की भर्ती करने जा रहा है। इतना ही नहीं इस विज्ञापन में टीसी से लेकर बुकिंग क्लर्क, गुड्स गार्ड, ट्रैकमैन, पॉइंटमैन, वेल्डर, फिटर, कीमैन, कोच कंडक्टर, स्वीपर, चपरासी से लेकर इंक्वायरी उद्घोषक तक के रिक्त पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इसके अलावा यह भी दावा किया गया है कि इन पदों पर भर्ती लिखित परीक्षा के माध्यम से नहीं बल्कि साक्षात्कार से होगी।

भोपाल में सामने आया भर्ती का फर्जीवाड़ा

हाल ही में भोपाल में रेलवे में भर्ती के नाम पर बेरोजगार युवाओं से करोड़ों वसूलने वाला गिरोह सामने आया है, जिसे भोपाल पुलिस से पकड़ा। पुलिस विभाग से निकाला गए जवान ने एक गिरोह बनाकर युवाओं से फीस के नाम पर करोड़ों वसूले और फिर परीक्षा, मेडिकल और जॉइनिंग लेटर जारी करने के बाद एक से दो माह तक उनके खाते में वेतन भी भेजा।

निजी ट्रेन के नाम पर भर्तीः

रेलवे द्वारा तेजस के बाद मध्यप्रदेश में दो नई निजी ट्रेन चलाने के निर्णय के बाद रेलवे में निजी कर्मचारियों की भर्ती के लिए फर्जी विज्ञापन जारी होने लगे हैं। कई विज्ञापनों में यह दावा किया जा रहा है कि निजी ट्रेन के लिए अब निजी टीटीई से लेकर ड्राइवर, गार्ड और अन्य रिक्त पदों की भर्ती होगी, जिसके लिए प्रक्रिया शुरू हो गई हैं। इतना ही नहीं फीस से लेकर पूरी भर्ती प्रक्रिया का विज्ञापन सोशल मीडिया में फैलाया जा रहा है, हालांकि अभी तक इसको लेकर रेलवे ने कोई एडवाइजरी जारी नहीं की है।

..........

इस संबंध में पश्चिम मध्य रेलवे को कोई जानकारी नहीं है। रेलवे में रिक्त पदों की भर्ती प्रक्रिया सिर्फ आरआरबी और आरआरसी के माध्यम से ही की जाती हैं।

-प्रियंका दीक्षित, सीपीआरओ, पमरे

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020