जबलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

अगर आप ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं और रात के समय कुछ घटना घट जाए। आप शिकायत के लिए ट्रेन में तैनात आरपीएफ या जीआरपी कर्मी को खोजना चाहें तो वे आसानी से नहीं मिलेंगे, क्योंकि खाली बर्थ मिलते ही वे सो जाते हैं। इन दिनों ट्रेनों में ऐसा ही हो रहा है। सुरक्षाकर्मियों द्वारा पेट्रोलिंग में जमकर लापरवाही बरती जा रही है। सुरक्षाकर्मी रात होते ही खाली बर्थों में जाकर सो जाते हैं। यात्रियों को यदि कोई शिकायत करनी हो तो उन्हें भारी परेशानी हो रही है। जब तक सुरक्षाकर्मियों को उठाया जाता है तब तक अपराध भी हो जाते हैं और अपराधी फरार भी हो जाते हैं। कुछ ऐसी ही घटना रविवार को घटी। इसके बाद इसकी शिकायत यात्री ने ट्वीट कर मंडल रेल प्रबंधक से की है।

ट्रेन में धूम्रपान कर रहे थे यात्रीः

घटना रविवार की जब ट्रेन नंबर 12792 दानापुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस के एस-11 में यात्रा कर रहे एक यात्री कृषा भारती ने यात्रा के दौरान रेलवे को ट्वीट कर मदद मांगी कि कुछ यात्री ट्रेन में धूम्रपान कर रहे हैं। इससे ट्रेन में आग लगने की भी घटना हो सकती है। इसके बाद मंडल रेल प्रबंधक जबलपुर द्वारा आरपीएफ जबलपुर को घटना का ट्वीट भेज दिया गया और आरपीएफ से मदद लेने कहा गया। उस वक्त ट्रेन कटनी पहुंच रही थी और रात का मामला था।

ट्रेन में सोता मिला सुरक्षाकर्मीः

घटना का ट्वीट यात्री द्वारा डीआरएम को किया गया और सुरक्षाकर्मियों को भी खोजने की कोशिश की गई, लेकिन ट्रेन में कोई नहीं मिला। बाद में एक सुरक्षाकर्मी शिकायतकर्ता यात्री को एस-3 की 7 नंबर बर्थ में सोता मिला। जब तक उससे मदद मांगी जाती तब तक धूम्रपान कर रहे यात्री मौके से गायब हो गए। इसके बाद सुरक्षाकर्मी भी धीरे से उठकर जबलपुर रेलवे स्टेशन में उतर गया। दरअसल यह एक ट्रेन का मामला नहीं है। ऐसा अधिकतर ट्रेनों में हो रहा है।

वर्जन

ट्रेनों में रात के समय पेट्रोलिंग लगाई जाती है। इन दिनों गणतंत्र दिवस की सुरक्षा के तहत अन्य संवेदनशील रूट में कई सुरक्षाबलों को भेज दिया गया है। जीआरपी के जवान भी ट्रेनों में गस्त करते हैं। कुछ ट्रेन में आरपीएफ तो कुछ ट्रेन में जीआरपी का बल पेट्रोलिंग करता है।

-जे कर्माकर, कमांडेंट, आरपीएफ

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020