जबलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

देशभर में लॉकडाउन है। इस दौरान यात्री वाहनों को तो पूरी तरह से बंद कर दिया गया है और अब धीरे-धीरे माल वाहनों की आवाजाही पर भी ब्रेक लगने लगा है। इसे देखते हुए पश्चिम मध्य रेलवे और मध्यप्रदेश शासन ने प्रदेश के शहरों में खाद्य सामग्री पहुंचाने के लिए 1 अप्रैल से सप्ताह में तीन दिन पार्सल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। पमरे के इटारसी-बीना रूट, रीवा- सिंगरौली रूट, रीवा-अनूपपुर रूट, भोपाल-ग्वालियर रूट, भोपाल-खंडवा रूट में यह पार्सल एक्सप्रेस चलेगी। यह ट्रेन सभी प्रमुख स्टेशनों पर 5 से 30 मिनट के लिए रुकेगी, ताकि व्यापारी आसानी से अपना पार्सल चढ़ा या उतार सकें। जबलपुर रेल मंडल द्वारा 1 अप्रैल से इटारसी से जबलपुर और कटनी होते हुए बीना तक पार्सल एक्सप्रेस चलाई जाएगी।

खुद उतारना-चढ़ाना होगा पार्सल

रेलवे ने पार्सल ट्रेन चलाने के पहले यह स्पष्ट कर दिया है कि इस ट्रेन को जिन भी स्टेशनों पर रोका जाएगा, वहां पार्सल बुक करने वाले व्यक्ति को ही अपना पार्सल ट्रेन में चढ़ाना और उतारना होगा। इतना ही नहीं इस ट्रेन में रेलवे कर्मचारियों के अलावा और किसी भी व्यक्ति के सवार होने पर पाबंदी लगाई गई है। इतना ही नहीं ऐसो करने वालों के खिलाफ आरपीएफ सख्त कार्रवाई करेगा।

पार्सल ट्रेन के रूट

1. इटारसी-जबलपुर-बीना तकः यह ट्रेन इटारसी से दिनांक 1 से 13 अप्रैल के बीच चलेगी। इसे सप्ताह में तीन दिन चलाया जाएगा। 1 अप्रैल से सप्ताह में बुधवार, शुक्रवार और सोमवार को इसे इटारसी से चलाया जाएगा। बीना से इटारसी के बीच इस ट्रेन को 2 से 14 अप्रैल के बीच हर गुरुवार, शनिवार एवं मंगलवार को चलाया जाएगा।

2. रीवा-सिंगरौली तकः यह ट्रेन दिनांक 2 से 14 अप्रैल तक रीवा से हर मंगलवार, गुरुवार, शनिवार को और सिंगरौली से 3 से 15 अप्रैल के बीच हर बुधवार, शुक्रवार एवं रविवार को चलेगी।

3. रीवा-अनूपपुर तकः यह ट्रेन 1 से 13 अप्रैल के बीच रीवा से हर बुधवार, शुक्रवार और सोमवार को और वापसी में अनूपपुर से 2 से 14 अप्रैल के बीच हर गुरुवार, शनिवार एवं मंगलवार को चलेगी।

-इसके अलावा भोपाल से ग्वालियर और भोपाल से खंडवा के बीच भी सप्ताह में तीन दिन पार्सल स्पेशल टे्रन चलेंगी।

...

1. इटारसी-जबलपुर-बीना पार्सल 00175 ट्रेन

- इटारसी स्टेशन- सुबह 7 बजे इटारसी से रवाना

- पिपरिया स्टेशन- सुबह 8

- गाडरवारा स्टेशन-सुबह 8.50

- करेली स्टेशन- सुबह 9.25

- नरसिंहपुर स्टेशन- सुबह 9.55

- जबलपुर स्टेशन- सुबह 11.40

- सिहोरा स्टेशन- दोपहर 12.50

- कटनी-मुडवारा स्टेशन- दोपहर 2

- दमोह स्टेशन -शाम 4.30

- सागर स्टेशन- शाम 6.30

- बीना स्टेशन -रात 9 बजे

2. बीना-इटारसी पार्सल ट्रेन 00179

बीना स्टेशन - सुबह 7

सागर स्टेशन- सुबह 8.50

दमोह स्टेशन-सुबह 10.45

कटनी-मुडवारा स्टेशन- दोपहर 1.10

सिहोरा स्टेशन- दोपहर 2.30

जबलपुर स्टेशन-दोपहर 3.30

नरसिंहपुर स्टेशन-शाम 5.30

करेली स्टेशन- शाम 6

गाडरवारा स्टेशन- शाम 6.35

पिपरिया स्टेशन- शाम 7.35

इटारसी स्टेशन-रात 7

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना