जबलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

कोरोना संकट से जूझते हुए सरकार से लेकर आम आदमी तक और शासकीय विभाग से लेकर निजी उद्योग तक सभी को कई प्रकार की सीख मिली है। एक तरफ समस्या से उबरने की कोशिश हो रही है दूसरी तरफ इसी समस्या से भविष्य में लड़ने की मजबूती प्रदान हो रही है। कुछ इसी तरह रेलवे को भी कोरोना संकट कई समस्या से निपटने में सक्षम बना रहा है। 1 जून से शुरू हो रही देश भर में 2 सौ ट्रेनों में जो भी यात्री जाएंगे उन्हें रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने से पहले ही कई जांचों से गुजरना पड़ेगा। यात्रियों के साथ ठीक उसी तरह का व्यवहार किया जाएगा जैसे हवाई अड्डे में प्रवेश के वक्त जांच से गुजरना पड़ता है।

अब तक रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने वाले किसी भी व्यक्ति से पूछताछ नहीं होती थी। लेकिन जब कोई यात्री या व्यक्ति रेलवे स्टेशन के बाहर निकलता था तब टीटीई द्वारा गेट पर उसकी टिकट की पूछताछ होती थी। इस दौरान कई यात्री बिना टिकट पकड़ में आते थे। लेकिन अब एयरपोर्ट की तर्ज पर रेलवे स्टेशन में प्रवेश के पहले ही यात्रियों को जांच से गुजरना पड़ेगा। कोरोना काल में यह नियम तो लागू रहेगा ही लेकिन भविष्य में भी रेलवे इस ओर निर्णय ले सकता है।

वरिष्ठ अधिकारी करेंगे निगरानीः

ट्रेन शुरू होने के साथ-साथ यात्रियों को कई सुरक्षा सावधानियां बरतनी पड़ेगी। मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए रेलवे स्टेशन में वरिष्ठ अधिकारी को व्यवस्था की जिम्मेदारियां दी गई हैं। जिनकी निगरानी में यात्रियों को रेलवे स्टेशन में प्रवेश मिलेगा।

तीन स्तर पर होगी जांचः

रेलवे स्टेशन में प्रवेश पाने वाले यात्रियों को तीन स्तर के सुरक्षा घेरे से गुजरना पड़ेगा। इसमें रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग में प्रवेश के दौरान आरपीएफ और जीआरपी सुरक्षा जांच करेगी। इसके बाद टिकट चैकिंग स्टॉफ टिकट की जांच करेगा। इस जांच के बाद मेडिकल टीम यात्रियों की स्क्रीनिंग कर ट्रेन में प्रवेश के लिए भेजेगी।

.........

1 जून से जितनी भी ट्रेन शुरू हो रही हैं। उसके लिए सुरक्षा की व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई हैं। एयरपोर्ट की तर्ज पर यात्रियों को पहले टिकट दिखाकर जांच से गुजरना पड़ेगा उसके बाद ट्रेन में बैठने मिलेगा। यह प्रक्रिया अभी लगातार जारी रहेगी।

-बसंत कुमार शर्मा, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, जबलपुर रेल मंडल

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस