जबलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

संभाग के सभी जिलों में जो काम अधूरे हैं उन सभी कार्यों में यह देखें कि ठेकेदार कोई बहाने तो नहीं बना रहा। किसी भी ठेकेदारों की बहानेबाजी नहीं चलेगी। इसके अलावा जिन कार्यों में बजट जारी नहीं हुआ उन सभी को निरस्त किया जाए। यह निर्देश संभाग आयुक्त महेशचंद्र चौधरी ने मंगलवार को आयोजित संभाग स्तरीय निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में निर्माण एजेंसियों से जुड़े सभी विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

मेडिकल सहित अन्य निर्माण पर फोकसः

- श्री चौधरी ने पीआईयू के अधिकारी से कहा कि मेडिकल कॉलेज में निर्माण कायोर् की प्रगति में तेजी लाए। उन्होंने पीआईयू के साथ लोक निर्माण विभाग, जल संसाधन विभाग, नर्मदा विकास प्राधिकरण, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास निगम एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के योजनावार निर्माण कार्यों की जिलेवार समीक्षा की। यह कहा कि सभी विभागों के छोटे-बड़े काम समय रहते पूरा करें।

- जल संसाधन विभाग अफसरों से कहा कि मंडला और डिंडौरी में लघु परियोजनाओं पर संवाद कर शीघ्र शुरू करें। उन्होंने एनवीडीए की समीक्षा के दौरान कहा कि बरगी डैम में जलभराव व बाढ़ की स्थिति में जल निकासी के लिए तैयार रहने के साथ कंट्रोल रूम बनाने, सूचना तंत्र को मजबूत करने के निर्देश दिए। तालाबों के जलग्रहण क्षेत्र में मनरेगा से नालियां बनाए जाए और नालियां को तालाबों में मिलाया जाए। जहां मछली पालन भी किया जा सकता है।

- डीडीए के अधिकारियों से कहा कि नहरों के साफ-सफाई पर ध्यान दें। नहरों में होते दुर्घटनाओं को देखते हुए कहा कि नहरों में नहाने, कचरा, मूर्ति व पूजन सामग्री विसर्जन तथा मरे हुए मवेशी आदि डालने पर ग्राम पंचायत प्रतिबंध लगाए। एनवीडीए के परिसंपत्तियों पर अवैध कब्जाधारियों पर कार्रवाई के निर्देश दिए। पीडब्ल्यूडी की सड़कों के दोनों तरफ पौधारोपण करें।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारी से कहा कि लोगों को शुद्घ पेयजल सुनिश्चित कराए और पानी की सैंपलिंग करते रहे।

डैम में सुरक्षा के उपाय अपनाएं:

बरगी डैम की ऊपरी क्षेत्र के गांव के लोग छोटी-छोटी डोंगी में ओवरलोड होकर स्थानीय बाजार आते-जाते हैं। इस तरह की लापरवाही किसी भी दिन दुर्घटना को अंजाम दे सकती है। पंचायत इस दिशा में कार्यवाई करें और डैम में डोंगी न उतारने की अपील भी करें।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan