जबलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा से बीएड-डीएड करने वाले अतिथि शिक्षकों को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। पात्रता परीक्षा काउंसलिंग के 8 दिन पूर्व ही स्कूल शिक्षा विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए थे। विभाग का तर्क है कि ऐसे अतिथि शिक्षकों को भर्ती में शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा जिन्होंने अतिथि शिक्षक रहते हुए बीएड-डीएड या फिर अन्य कोर्स की डिग्री हासिल की है। इधर अतिथि शिक्षकों का कहना है कि शिक्षक भर्ती नियम 2018 में इस तरह का प्रावधान या नियम उल्लेखित नहीं है कि जिसमें लिखा हो कि अतिथि शिक्षक होते हुए किसी संस्थान में अध्यापन कार्य न किया जाए। अतिथि शिक्षकों ने इस प्रकरण में न्यायालय की शरण लेने का निर्णय लिया है।

आवेदन करने के पहले दी जानी थी जानकारीः

अतिथि शिक्षकों का कहना है कि शिक्षक भर्ती पात्रता परीक्षा की 80 प्रतिशत प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। इसके बाद आदेश जारी किए जा रहे हैं कि स्कूल में अतिथि शिक्षक रहते हुए किसी दूसरे संस्थान में नियमित रूप से अध्ययन करने वाले अतिथि शिक्षक इस भर्ती के लिए पात्र नहीं है। इस तरह के आदेश भर्ती प्रक्रिया के शुरुआती दौर मतलब आवेदन करने के पहले दिए जाते तो अतिथि शिक्षक आवेदन ही नहीं करते।

नियमित वालों के साथ प्राइवेट कोर्स करने वाले भीः

अतिथि शिक्षक के जिला अध्यक्ष हेमंत तिवारी का कहना है कि स्कूल शिक्षा विभाग अतिथि शिक्षकों के साथ अन्याय कर रहा है। संस्थानों में नियमित के रूप में अध्यापन करने वाले अतिथि शिक्षक इस भर्ती परीक्षा से बाहर हो सकते हैं परंतु प्राइवेट के तौर पर कोर्स करने वाले अतिथि शिक्षकों को भी इससे बाहर रखा जा रहा है।

यह है स्थिति

-प्रदेशभर में 70 हजार अतिथि शिक्षक, जबलपुर में 1800 अतिथि शिक्षक

- प्रदेश में वर्ग-1 से 3 हजार अतिथि शिक्षक पास हुए हैं

-वर्ग-2 में 1500 पूरे अतिथि शिक्षक

- करीब 1500 अतिथि शिक्षकों ने बीएड-डीएड किया है।

- जबलपुर जिले में करीब 100 से 150 अतिथि शिक्षकों ने पात्रता परीक्षा पास की है।

...............

एक व्यक्ति दो स्थान पर नियमित रूप से उपस्थित नहीं हो सकता है। ऐसे अतिथि शिक्षकों को पात्रता परीक्षा से बाहर कर दिया गया है।

-राजेश तिवारी, संयुक्त संचालक, लोक शिक्षण संचालनालय जबलपुर संभाग

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan