जबलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

रेलवे में यूनियन का वो जलवा है कि इसके दबाव से रेलवे की बड़ी से बड़ी नीति तक बदल जाती है। यहां तक कि रेल मंडल से लेकर जोन तक यूनियन के नेताओं का दबाव अधिकारियों के काम पर भी दिखता है। भोपाल रेल मंडल में मजदूर यूनियन के दो नेताओं पर लगे बलात्कार के आरोप ने एक बार फिर यह बात साबित कर दी है कि यूनियन की आड़ में कई दागी नेता बच रहे हैं, जिनकी दमदारी अभी भी है।

यह बात सच है कि कई नेता कर्मचारी के हित में काम करने के लिए यूनियन में आते हैं तो कई सिर्फ अपनी यूनियन के दम से दाग छिपाने और कार्रवाई से बचने के लिए।

दागी नेताओं पर लगे आरोप

जबलपुर रेल मंडल की दो मान्यता प्राप्त मजदूर और एम्पलाइज यूनियन में कई दागी नेताओं के कारनामे सामने आए हैं। कभी यूनियन के दम पर इन्हें दबा दिया गया तो कभी यूनियन ने ही इन नेताओं पर सख्ती कर उदाहरण पेश किया। हालांकि यह बात सच है कि कई नेता यूनियन में अपनी छवि को सुधारने के बाद अधिकारियों में दबाव बनाने के लिए भी आते हैं। अपनी छवि को सुधारने के लिए यूनियन के दिल्ली और मुंबई में बैठे नेता, वहां से ही आदेश जारी कर मामला संभल लेते हैं।

महिला से छेड़छाड, आरोपी को बचाने का आरोप

एक यूनियन के पूर्व मंडल अध्यक्ष (कटनी में पदस्थ) पर महिला ने छेड़छाड़ का आरोप लगाया तो यूनियन ने तत्काल कार्रवाई कर उन्हें पद से हटा दिया। वहीं दूसरे एक मामले में ट्रेन में महिला यात्री के साथ छेड़छाड़ करने वाले आरोपी को बचाने के लिए यूनियन के दमदार नेता थाने तक जा पहुंचे। यहां तक कि उसे बचाने के लिए उन्होंने वरिष्ठ अधिकारी से लेकर पुलिस तक पर जमकर दबाव बनाया। ऐसे कई मामले हैं, जिनका लेकर दोनों यूनियन चर्चाओं में रही है।

वर्जन-

यूनियन के किसी भी पदाधिकारी या सदस्य पर किसी भी तरह के आरोप नहीं हैं। ऐसे जो भी मामले सामने आए, तत्काल उन्हें बर्खास्त कर दिया गया।

नवीन लिटोरिया, मंडल सचिव, एम्पलाइज यूनियन जबलपुर मंडल

....

- भोपाल के दोनों आरोपितों को यूनियन से बर्खास्त कर दिया गया है। यूनियन हमेशा से ही ऐसे लोगों से सख्ती से निपटती रही है।

सतीश कुमार, प्रावक्ता, मजदूर संघ, जबलपुर मंडल

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020