जबलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि।

जिले में नवरात्र सहित आगामी त्योहारों के मद्देनजर जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने धारा 144 के प्रतिबंधों का आदेश जारी कर दिया है। शनिवार को जारी आदेश में कई तरह के प्रतिबंधों का पालन करने कहा गया है। खासतौर से कोरोना संक्रमण काल को ध्यान में रखकर यह आदेश जारी हुआ है।

प्रतिमा व ताजियों की ऊंचाई से प्रतिबंध हटा

- कोरोना संक्रमित घोषित कंटेनमेंट क्षेत्र में लाकडाउन यथावत जारी रहेगा। सार्वजनिक स्थलों पर स्थापित की जाने वाली प्रतिमा एवं ताजियों की ऊंचाई पर पूर्व में लगाए गए प्रतिबंध को समाप्त कर दिया गया है। प्रतिमा एवं ताजिया के लिए पंडाल का आकार अधिकतम 30 गुणा 45 फीट रखा जा सकेगा। पंडालों को लगाने के पूर्व आयोजकों को संबंधित क्षेत्र के एसडीएम की अनुमति लेना आवश्यक होगी।

- प्रतिमाओं का विसर्जन करने के दौरान सिर्फ 10 लोग ही जा सकेंगे और इसके लिए भी अनुमति लेनी होगी। प्रतिमाओं का विसर्जन स्थानीय, ग्रामीण एवं नगरीय निकायों द्वारा

चि-ति कुंडों अथवा स्थलों पर ही किया जा सकेगा।

जुलूस,चल समारोह प्रतिबंधित

त्योहारों में चल समारोह व जुलूस निकालने की अनुमति नहीं होगी। प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए भी सामूहिक चल समारोह यानी दशहरा नहीं निकाले जा सकेंगे। गरबा का आयोजन भी नहीं किया जा सकेगा। साथ ही ध्वनि विस्तारक यंत्र का इस्तेमाल नियमानुसार करना होगा।

100 लोगों के लिए अनुमति अनिवार्य

- खुले मैदान में सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरजंन, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए अनुमति आवश्यक होगी यदि इन कार्यक्रमों में 100 से ज्यादा लोग शामिल होते हैं। कार्यक्रम कंटेनमेंट जोन में आयोजित नहीं हो सकेंगे। आयोजन के लिए कार्यक्रम की तिथि, समय, स्थान एवं संभावित संख्या का उल्लेख करते हुए लिखित में आवेदन करना होगा। अनुविभागीय दंडाधिकारी आवेदन पर विचार कर अनुमति प्रदान करेगें। इसमें संख्या एवं शर्तों के पालन की जिम्मेदारी आयोजकों की रहेगी। आयोजकों को कार्यक्रम की वीडियोग्राफी 48 घंटे में जिला प्रशासन को उपलब्ध कराना होगा। धार्मिक स्थलों पर मेला भी नहीं लग सकेंगे। बंद कमरों या हॉल, सभाकक्ष में होने वाले कार्यक्रमों की अनुमति भी लेना होगी।

मास्क और सैनिटाइजर जरूरी

- सिनेमाघर, थियेटर, मल्टीप्लेक्स, पंडाल, विसर्जन के आयोजनों, रामलीला तथा रावण दहन के सार्वजनिक कार्यक्रमों में श्रृद्घालु, दर्शक को मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा। दुकानों का निरंतर निरीक्षण कराया जाएगा। दुकानों के सामने ग्राहकों के खड़े होने निर्धारित दूरी के गोले भी बनाए जाएंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020