जबलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

नवरात्र की प्रतिपदा को देवी मंदिरों में पूजन-अर्चन करने के लिए सुबह से भक्त पहुंचे। कुछ ने दूरी बनाकर जल अर्पण किया तो कुछ दर्शन कर आगे बढ़े। शनिवार को शक्ति का पर्व भक्ति की जोत से रोशन हुआ। वहीं कोरोना के संक्रमण से बचने का भी ध्यान रखा गया। हालांकि मंदिर समितियों द्वारा भी पूजन-अर्चन के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। मां बड़ी खेरमाई मंदिर में सैनिटाइजेशन के बाद भक्तों को अंदर जाने की व्यवस्था की गई थी।

मंदिरों में घट स्थापितः

प्रथम दिन मंदिरों में शुभ मुहूर्त में घट स्थापना की गई। मंत्रोच्चार के बीच माता की आराधना कर पूजन किया गया। प्रथम दिन मां शैलपुत्री का पूजन कर भक्तों ने पर्व की शुरूआत की। हालांकि इस बार कोरोना के कारण मंदिरों में भक्तों की संख्या कम दिखी।

इन मंदिरों में पहुंचे श्रद्धालु

- मां बूढ़ी खेरमाई मंदिर, चारखंबा

- मां बड़ी खेरमाई मंदिर, भानतलैया

- खेरमाई मंदिर मानस भवन

- मां बगलामुखी सिद्धपीठ, सिविक सेंटर

- पंडा की मढ़िया, गढ़ा

- खेरमाई मंदिर, दीक्षितपुरा

- मां काली मंदिर, दमोहनाका

.............................

मनोकामना अखंड ज्योति कलश स्थापितः

बगलामुखी सिद्धपीठ शंकराचार्य मठ सिविक सेंटर में शनिवार को भक्तों द्वारा मनोकामना अखंड ज्योति कलश स्थापित किए गए। कलश स्थापना पर ब्रह्मचारी चैतन्यानंद महाराज द्वारा घट का पूजन अर्चन किया गया। इस अवसर पर ब्रह्मचारी जी ने बताया कि शत्रु से विजय प्राप्त करना हो तो मां बगलामुखी की आराधना करना चाहिए। आज की परिस्थिति को देखते हुए भयभीत ना हों। मनुष्य भगवती बगलामुखी के दर्शन पूजन कर रोग मुक्त हों। इस अवसर पर आचार्य राजेंद्र शास्त्री, प्रकाश द्विवेदी, प्रकाश शर्मा, तुलसी अवस्थी, निखिल तिवारी, सागर नायक आदि उपस्थित रहे।

नर्मदा तट पर किया कोरोना मुक्ति अनुष्ठानः

नवरात्र के अवसर पर जय महाकाली संघ द्वारा शनिवार को ग्वारीघाट के समीप स्थित दादा ठन ठन पाल घाट में मां आदिशक्ति आराधना, दुर्गा शप्तसती पाठ, हवन, महाआरती तथा कोरोना मुक्ति अनुष्ठान किया गया। कार्यक्रम डॉ. एचपी तिवारी के मुख्य आतिथ्य तथा अध्यक्ष प्रयाग पाठक के संयोजन में हुआ। इस अवसर पर सुधीर पाठक, सुजीत नामदेव, शिवम पटेल, सत्येंद्र पटेल, मनोज शर्मा, आशीष पाठक, संजीव पाठक, डॉ. यशवंत श्रीवास्तव, संदीप पटेल, अमन चौबे, प्रहलाद पटेल, अनिल पाठक, भागवत प्रसाद दुबे आदि उपस्थित रहे।

सिविल लाइन में दिखेगा खप्पर वाली महाकाली का दरबार

मां वैष्णो उत्सव समिति द्वारा सिविल लाइन में इस बार मोहनी माता खप्पर वाली महाकाली की 31 फीट ऊंची भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी। विधायक अशोक रोहाणी ने पत्रकारवार्ता में जानकारी देते हुए बताया कि दरबार में 108 काले खप्पर महाकाली के जवारे और 108 लाल खप्पर मां वैष्णो के जवारे के भी दर्शन होंगे। एड.आरएन सिंह ने बताया कि नवरात्र के प्रथम दिन से दर्शन शुरू कर दिए गए हैं। कोरोना को देखते हुए यहां पर्याप्त व्यवस्था की गई है। संयोजक सोनू बचवानी ने बताया कि इस झांकी को छिंदवाड़ा के कलाकारों ने एक महीने में तैयार किया है। इस दौरान शैलेष राजपाल, राजेश जुनेजा आदि उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020