केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण का निर्देश

जबलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण (कैट) ने अपने पूर्व आदेश की अवमानना के मामले में पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक शैलेंद्र कुमार सिंह व कोटा डीआरएम को व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट दे दी। कैट की जबलपुर बेंच के न्यायिक सदस्य रमेश सिंह ठाकुर व प्रशासनिक सदस्य नलिनी जयशीलन की बेंच ने पमरे के प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी मंगूराम मीणा को सख्त निर्देश दिए कि वे अगली सुनवाई पर संबंधित परीक्षा के सभी रिकॉर्ड सहित कोर्ट के समक्ष हाजिर रहें। अगली सुनवाई तीन दिसंबर को निर्धारित की गई है।

पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर जोन में डेढ़ महीने पहले सहायक मंडल इंजीनियर (एईएन ) पद के लिए विभागीय पदोन्नति परीक्षा आयोजित की गई थी। करीब 22 पदों के लिए जोन के जबलपुर, भोपाल व कोटा मंडल के 73 वरिष्ठ सेक्शन इंजीनियर (एसएसई) शामिल हुए थे। परीक्षा के बाद वरिष्ठता के आधार पर 40 एसएसई को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया। अधिवक्ता एसके नंदी ने तर्क दिया कि यह इंटरव्यू एक अक्टूबर को जबलपुर में ऑनलाइन हुआ था। कोटा से भी कई एसएसई इस इंटरव्यू में ऑनलाइन शामिल हुए थे। शाम को इंटरव्यू के बाद एप्रूवल और पोस्िटग लिस्ट तैयार की गई। कई एसएसई ने रात में ही एईएन का पद भी संभाल लिया। वहीं, अन्य एसएसई ने राष्ट्रीय अवकाश के दिन दो अक्टूबर को नया पदभार ग्रहण किया था। कोटा में दो और गंगापुर में एक एईएन ने पदभार ग्रहण किया था।

कोटा के रेलवे इंजीनियरों ने परीक्षा में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए दो अक्टूबर को ही जबलपुर स्थित केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण (कैट) में ऑनलाइन याचिका दायर की। इंटरव्यू से चूक गए इंजीनियरों ने याचिका में बताया कि चार वरिष्ठ एसएसई के परीक्षा में शामिल होने से मना करने पर उनका नंबर आ रहा था। लेकिन, रेलवे उनको परीक्षा में शामिल नहीं करना चाहती थी। कैट ने चारों को परीक्षा में शामिल करने का आदेश दिया था। इसके बाद वे परीक्षा में शामिल हुए और पास भी हो गए। इसके बावजूद इंटरव्यू लिस्ट से रेलवे ने उनके नाम हटा दिए। याचिकाकर्ताओं की ओर से इसी आदेश की अवहेलना को कैट की अवमानना बताया गया। इस पर कैट ने पमरे जीएम, कोटा डीआरएम और सीपीओ को तलब किया था। बुधवार को जीएम, डीआरएम व सीपीओ वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिये कोर्ट के समक्ष हाजिर हुए। सुनवाई के बाद कोर्ट ने जीएम, डीआरएम की अर्जी पर उनकी हाजिरी माफ कर सीपीओ को अगली सुनवाई में उपस्थित रहने का निर्देश दे दिया।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस