जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। नगर निगम के ग्वारीघाट स्थित स्मार्ट स्कूल में गत दिवस बंदरों ने जमकर उत्पाद मचाया। स्मार्ट क्लासों में लगे प्रोजेक्टर, वायर को पेड़ की टहनियां समझकर झूलते रहे। स्कूल के दो कमरों में बंदरों की टोली ने जमकर उछलकूद की। यहां कि स्मार्ट क्लास का प्रोजेक्टर व अन्य कीमती सामान भी क्षतिग्रस्त कर दिया। सूचना मिलने पर जब नगर निगम की शिक्षा अधिकारी ने स्कूल पहुंचकर नुकसान का आकलन किया तो पता चला बंदरों ने करीब 10 से 1ृ2 हजार रुपये का नुकसान कर दिया।

स्कूल प्राचार्य को एक हप्ते की मोहलत: नगर निगम की शिक्षा अधिकारी वीणा वर्गीस ने बताया कि स्कूलों में लगे सीसीटीवी कैमरे से अटेच स्मार्ट कंट्रोल रुम में फुटेज देखी तो पता चला बंदर स्कूल के नीचे चार इंच के गेप से घुसे थे। दो कमरों में जहां स्मार्ट क्लासेस संचालित हाेती थी उसमें उछलकूद कर खूब उत्पात मचाया। प्रोजेक्टर, केवल सहित अन्य उपकरण क्षतिग्रस्त कर दिए। करीब 10 से 12 हजार रुपये का नुकसान हुआ है। स्कूल प्राचार्य पूर्णिमा िद्ववेदी को एक सप्ताह के भीतर स्कूल फंड से प्रोजेक्टर व अन्य उपकरण ठीक कराने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद भी यदि उपकरण ठीक नहीं कराए तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

24 जुलाई की घटना, छह दिन बाद दी सूचना: शिक्षा अधिकारी के मुताबिक ग्वारीघाट स्कूल में बंदरों के घुसने की घटना 24 जुलाई की है। लेकिन स्कूल प्राचार्या ने छह दिन बाद इसकी सूचना दी। जबकि स्कूल अब शुरु हो गए हैं बच्चों को स्मार्ट क्लास में पढ़ाया जाने लगा है। यदि समय रहते बता दिया होता तो अब तक सब दुरूस्त कर दिया जाता। विदित हो कि नगर निगम द्वारा शहर में पांच स्कूल संचालित किए जा रहे हैं। जिन्हें स्मार्ट सिटी योजना के तहत पूरी तरह से स्मार्ट बना दिया गया है। इन स्कूलों में डिजीटल बोर्ड से पढ़ाई कराई जाती है।

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local