जबलपुर, नईदुनिया प्रतिन‍िधि। धर्मशास्त्र राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, जबलपुर के तत्वावधान में 23 जनवरी को दुनिया में मानवाधिकारों के बदलते आयाम विषय पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ हुआ। इसमें मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के चेयरपर्सन जस्टिस एके गोयल, जस्टिस अजय कुमार मित्तल सहित अन्य आनलाइन शामिल हुए।

मानवाधिकारों के महत्वपूर्ण पहलुओं की जानकारी दी : कुलपति प्रो.बलराज चौहान ने सभी का स्वागत किया। उन्होंने समकालीन दुनिया में मानवाधिकारों के महत्वपूर्ण पहलुओं व उनकी वैश्विक भूमिका पर प्रकाश डाला। न्यायमूर्ति मित्तल ने मानवाधिकारों के लिए अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के संबंध में वैदिक काल से चली आ रही अवधारणा रेखांकित की। न्यायमूर्ति गोयल ने भारतीय संदर्भ में मानवाधिकारों के महत्व को निरूपित किया। मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक ने कहा कि हाशिये में आने वाले वर्गों के मानवाधिकारों का हनन हर हाल में रुकना चाहिए। इसके लिए वैश्विक परिभाषा के अनुरूप कार्य होना चाहिए। अंत में अतिथियों के सम्मान में ई-स्मारिका और संपादित पुस्तक का विमोचन किया गया। रजिस्ट्रार आनंद कुमार तिवारी ने आभार प्रदर्शन के दौरान संयोजक डॉ.शिल्पा जैन एसोसिएट प्रोफेसर व समन्वय डॉ.वीना रोशन जोंस व गौतम गुप्ता सहायक प्रोफेसर की टीम को बधाई दी।

अधिकारों के संरक्षण की आवश्यकता पर बल दिया : द्वितीय सत्र में प्रो.मिजानुर्रहमान (ढाका, बांग्लादेश विश्वविद्यालय), प्रो.एंटोनियो एलिया (सैंटियागो, स्पेन विश्वविद्यालय) सहित अन्य ने विचार रखे। संपूर्ण आयोजन को मानवाधिकारों पर केंद्रित रखते हुए महत्वपूर्ण बिंदु रेखांकित किए गए। इसके जरिये भारत सहित समूची दुनिया में मनुष्य मात्र के अधिकारों के संरक्षण की आवश्यकता पर बल दिया गया। इस तरह के आयोजनों की प्रासंगिकता को लेकर सभी की राय सकारात्मक रही। भविष्य में इसी तरह आयोजन किए जाने पर सहमति बनी।

Posted By: Brajesh Shukla

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags