जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। मन से मनन होता है, मंथन होता है, चिंतन होता है। मन से ही मानव महान होता है, भगवान होता है और मानवता के स्तर से गिर जाए तो मन से ही मनुष्य शैतान होता है। यह मन ही है त्रिलोक जो संस्कारित होने पर मनुष्य को उत्कर्ष के शिखर पर ले जाता है और यही मन यदि कुसंस्कारित है, कुसंगति में पड़ा है तो अपकर्ष पतन पराभव की ओर ले जाता है। उक्त विचार सिद्धचक्र महामंडल विधान की धर्मोपदेश पीठ से विधानाचार्य ब्रःत्रिलोक ने इंद्र-इंद्रणियों को संबोधित करते हुए श्री आदिनाथ दिगंबर जैन मंदिर गोलबाजार में मंगलवार को व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि मन से ही बंधन होता है मन से ही मुक्ति होती है, जैसे जल से ही कीचड़ होता है और जल से ही कीचड़ साफ होता है। मन एक शक्ति है यदि हम इस शक्ति का सदुपयोग करेंगे तो मन उत्थान का कारण बनेगा, दुरुपयोग करेंगे तो यही मन पतन का कारण बनेगा।

मन का स्वभाव चंचल : ब्र. त्रिलोक ने आगे कहा कि मन का स्वभाव चंचल है, मन और जल की गति नीचे की ओर होती है। जल के लिए यंत्र और मन के लिए यदि मंत्र मिल जाए तो दोनों का ऊर्धारोहण हो सकता है। हम अक्सर मन की शिकायत करते हैं, क्या करें मन नहीं मानता, स्वाध्याय करने में मन नहीं लगता, पूजा करने में मन नहीं लगता, अंग्रेजी, गणित, कैमिस्ट्री आदि कठिन विषय पढ़ने में मन नहीं लगता। प्रश्न यह है मन कहां लगता है, तो मन वहां लगता है जहां हम अपनी आवश्यकता निर्धारित करते हैं।

अपनी आवश्यकता को हम समझें : उन्होंने कहा कि मन हमारी आवश्यकता का गुलाम है। प्रश्न यह है कि आप किस चीज को आवश्यक मानते हैं, यदि आप अपने आत्म उत्थान को आवश्यक मानते हैं, तो आपका मन आत्मा के उत्कर्ष करने वाले कार्यों में लगेगा। आप यदि आत्मा के उत्कर्ष को आवश्यक नहीं मानते, तब शुभ कार्यों में मन नहीं लगेगा। इसलिए मन की शिकायत करने से बेहतर है अपनी आवश्यकता को हम समझें, आवश्यकता ही अविष्कार की जननी होती है। ब्रह्मचारी रविंद्र के कुशल निर्देशन में भक्ति रस से अभिसंचित भाव विभोर इंद्र-इंद्राणियों ने सिद्धचक्र महामंडल पर अर्घ्‍य अर्पण किए। शांति धारा करने का सौभाग्य महेंद्र कुमार, अखिलेश कुमार, अमित, विशाल, अमन जैन को प्राप्त हुआ।

Posted By: Brajesh Shukla

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags