जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी में राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद की टीम आने वाली है। जो यहां की खासियत के आधार पर मूल्यांकन कर ग्रेड देगी। यूनिवर्सिटी इसके लिए लगातार तैयारी कर रही है। बैठके हो रही है रिपोर्ट बनाकर भेजी जा रही है ताकि मूल्यांकन बेहतर हो। ऐसे में यूनिवर्सिटी के शौचालयों की दशा बेहद खराब है। नलों से टोटियां गायब है, पानी लगातार बह रहा है वहीं गदंगी का अंबार लगा हुआ है।

उच्च शिक्षा के सबसे भव्य संस्थान के शौचालयों की स्थिति को सुधारने की जरूरत है। यहां के विभागों में बने शौचालय के तो दरवाजे तक नहीं है। पानी कई जगह बंद है तो कई शौचालय में हर वक्त टंकियों से सीधे पानी पाइप से गिरता रहता है। कला भवन के शौचालय जहां फिलहाल कर्मचारी ही कार्यरत है यहां के शौचालय तक के नलों से टोटियां गायब है। बताते हैं कि भवन में सुरक्षा के लिए कोई इंतजाम नहीं है। चोरों को आसानी से इमारत में घुसने के लिए दरवाजे खुले हुए है। जिस वजह से आसामाजिक तत्व आसानी से भवन के भीतर घुसकर कोई भी सामग्री उठाकर ले जाते हैं।

एक भी नल में टोटी नहीं: कला भवन का निर्माण चार साल पहले ही कराया गया है। यहां एमपी आलनाइन का काम होता है। विद्यार्थी भी खिड़की से संवाद करते हैं भवन के भीतर कर्मचारियों और अन्य विभागों के कर्मियों को भी आने की अनुमति है। ऐसे में यहां के टायलेट तक में गदंगी और नलों की टोटियां गायब है। इसी तरह राजशेखर भवन के राजनीतिशास्त्र,इतिहास समेत कई अन्य विभागों के टायलेट बेहद गंदे बने हुए है। इनकी सफाई भी लगता है महिनों से नहीं हुई है। विद्यार्थी भी टायलेट जाने से बचते हैं।

टायलेट को लेकर हो चुकी शिकायत: रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी में टायलेट की गदंगी को लेकर पहले प्रशासन से शिकायत की जा चुकी है। प्रशासन ने एक्शन लेते हुए कमेटी भी बनाई थी लेकिन व्यवस्था में कोई सुधार नहीं हुआ। विद्यार्थी अभी भी मूलभूत सुविधा को लेकर परेशान है।

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags