जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। बस से सफर करने वालों की जिंदगियां दांव पर लगी हुई हैं। यात्री हर दिन अपनी जान जोखिम में डालकर सफर करने मजबूर हैं। देर से ही सही पर सीधी में हुए दर्दनाक बस हादसे के बाद परिवहन विभाग के अधिकारी तो जाग गए हैं, लेकिन जिम्मेदार बस मालिकों का जमीर अब भी नहीं जागा है। बस मालिक यात्रियों की सुरक्षा और सुविधाओं को बला-ए- ताक पर रख बसें चलवा रहे हैं। कई बस मालिक बसों का बिना फिटनेस कराए अनफिट बसों में ही दोगुना सवारी बैठाकर मौत के सफर पर ले जा रहे हैं।

बस मालिकों का यह गैर जिम्मेदाराना रवैया आरटीओ संतोष पाल द्वारा की जा रही बसों की जांच में दिख रहा है। मंगलवार को भी आरटीओ के जांच अमले ने अलग-अलग स्थानों में 76 बसों की जांच की जिसमें 26 बसों में ढेरों खामियां देखने मिली। बस मालिकों से 68 हजार रुपये का जुर्माना भी वसूला गया। कार्रवाई में इम्तियाज अली मौजूद रहे।

अनफिट बसों में ओवरलोड सवारी: निवास रोड, पाटन और कटंगी बायपास में बसों को रोक कर जांच की गई। जिसमें दो बसें अनफिट मिली। बिना फिटनेस की न सिर्फ बसें चलाई जा रही थी बल्कि उसमें क्षमता से अधिक सवारी बैठाकर उनकी जान से खिलवाड़ भी किया जा रहा था। जांच अमले ने बस क्रंमाक एमपी 49 ई 0170 और सीजी 04 ई 3933 को जब्त कर लिया। इसी तरह एक बस और बिना फिटनेस के चलते मिली।

ओवरलोड मिली छह बसें, पांच में नहीं मिला फर्स्ट एड बाक्स

- आरटीओ की जांच में मंडला निवास, पाटन और कटंगी रोड पर चल रही छह बसों में ओवर लोड मिली। 32 सीटर बसें में 50 और 52 सीटर बस में 65 से ज्यादा यात्रियों को ठूंस-ठूंस कर भरा गया था।

- पांच बसों में यात्रियों के प्राथमिक उपचार के लिए रखा जाने वाले प्राथमिक उपचार बाक्स नहीं था। आग बुझाने के लिए जरूरी अग्निशमन यंत्र भी नदारत था।

- एक बस ऐसी मिली जिसमें तेज रफ्तार को कंट्रोल करने लगाया जाने वाला स्पीड गवर्नर भी खराब था।

------

यह भी मिलीं खामियां

- 6 बसें परमिट शर्तों का उल्लंघन करते मिलीं।

- 2 बसों को अपने तरीके से डिजाइन व निर्माण कराया था।

- 1 बस में प्रदूषण सर्टिफिकेट नहीं मिला।

- 1 बस में कंडेक्टर नहीं था।

- 3 अन्य बसों में भी आपातकालीन खिड़की की जगह सीट व अन्य खामियां मिली।

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags