जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। प्रदेश के साथ जिले में भी समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी का काम एक अप्रैल से शुरू हो गया है। जिले में इस बार पांच लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदी का लक्ष्य रखा गया है लेकिन अभी तक मात्र 458 किसान ही खरीदी केंद्रों तक पहुंचे हैं। इनसे पांच हजार सात सौ छह मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी हो पाई है।

प्रदेश में सहकारी समितियों के माध्यम से समर्थन मूल्य पर सरकार ने गेहूं खरीदी तो शुरू कर दी लेकिन किसान अपनी फसल लेकर भंडारण केंद्रों तक नहीं पहुंच रहे हैं। जिले में स्थिति यह है कि पिछले 8 दिनों में मात्र 458 किसान इन भंडारण केंद्रों तक अपनी फसल लेकर पहुंचे हैं, जिन्होंने पांच हजार सात सौ मीट्रिक टन के करीब गेहूं सरकार को बेचा है।

113 केंद्र में 59 शुरू हुए : जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए सहकारी समितियों के माध्यम से 113 केंद्र बनाए गए हैं। लेकिन अभी तक सिर्फ 59 केंद्र ही शुरू हो पाए हैं जबकि 54 केंद्र में व्यवस्थाएं पूरी नहीं हो पाईं इसलिए उन्हें अभी शुरू नहीं किया जा सका लेकिन अधिकारियों का कहना है कि अगले एक-दो दिन में इन्हें भी शुरू कर दिया जाएगा।

नहीं शुरू हुआ भुगतान : शासन ने किसानों से उनकी गेहूं की फसल की खरीद तो शुरू कर दी लेकिन अभी तक भुगतान शुरू नहीं हो पाया है। अभी तक जिन 458 किसानों ने शासन को अपनी फसल दी है उन्हें एक रुपये भी नहीं मिले हैं। अधिकारियों का कहना है कि किसानों को उनकी फसल का भुगतान सोमवार से शुरू कर दिया जाएगा। विदित हो कि इस बार शासन ने गेहूं का समर्थन मूल्य 1975 रुपये क्विंटल तय किया है।

अभी तक करीब 13 हजार किसानों को एसएमएस : प्रत्येक केंद्रों से हर दिन 30 छोटे किसान व 10 बड़े किसानों को एसएमएस किया जा रहा है। अभी तक 12 हजार 842 किसानों को एसएमएस किया जा चुका है। वहीं जो गेहूं खरीदी गई है उसमें से 18 हजार 640 क्विंटल गेहूं का परिवहन किया जा चुका है।

................

खरीदी केंद्रों में किसान पहुंचने लगे हैं हालांकि अभी उनकी संख्या कम है लेकिन अगले हफ्ते से इसमें बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। भुगतान भी सोमवार से शुरू कर दिया जाएगा।

- रोहित बघेल, डीएम मार्कफेड

Posted By: Brajesh Shukla

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags