जबलपुर, नईदुनिया रिपोर्टर। शहर के सेंट थॉमस स्कूल परिसर स्थित फातिमा की माता मरियम के तीर्थस्थल में प्रतिवर्ष वार्षिक भक्ति का आयोजन किया जाता है। यह आयोजन पिछले 70 वर्षों से होता आ रहा है। वर्ष 1951 में इस तीर्थस्थल की स्थापना कैथलिन ओ .ग्रेडी ने की थी। तब से लेकर प्रतिवर्ष मई माह में फातिमा की माता मरियम की भक्ति अनवरत जारी है। इस वर्ष विपरीत परिस्थितियों में माता मरियम के भक्त अपने घरों में रहकर प्रार्थना कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि पुर्तगाल के फातिमा नामक गांव में माता मरियम ने 13 मई 1917 को तीन अबोध व मासूम बच्चों को दर्शन दिया था। इस पुण्य दर्शन की स्मृति में निर्मित जबलपुर के इस पावन तीर्थस्थल में विभिन्न धर्मावलम्बियों की अपार श्रद्धा,भक्ति और आस्था की त्रिवेणी का अनोखा संगम देखा जाता है।

फातिमा माता मरियम की वार्षिक भक्ति के पहले दिन पवित्र मिस्सा बलिदान अर्पित करते हुए फादर रंजीत लकरा ने धन्य कुंवारी मरियम की भेंट विषय पर अपने प्रेरक प्रवचन में कहा कि- हमें अपने जीवन में भेंट अथवा मुलाकात करते रहना चाहिये। जिससे हमारे पारिवारिक, सामाजिक व आपसी सम्बन्ध बने रहें। किसी से भेंट या मुलाकात करना हमें जीवन प्रदान करता है,स्फूर्ती प्रदान करता है। किसी से मिलने पर हमें ऊर्जा अौर प्रेरणा भी मिलती है तो किसी से भेंट करने परम हमें निराशा भी मिलती है। लेकिन जीवन भेंट -मुलाकातों से ही चलता है। पर वर्तमान में हम ऐसी परिस्थितियों में जी रहें हैं जहां हम एक -दूसरे से मुलाकात भी नहीं कर सकते हैं। किंतु हम माता मरियम की मध्यस्थता से परमेश्वर से सब लोगों की कुशलक्षेम के लिए और उनके मंगल जीवन के लिए निरंतर विनती कर सकते हैं।

माता मरियम भी हम मनुष्यों की भलाई के लिए पिता ईश्वर से निरंतर प्रार्थना करती हैं। बस हमें विश्वास करना है और समस्त समुदायों की भलाई के लिए निरंतर प्रार्थना करना है ताकि शीघ्र अति शीघ्र हम सब से मुलाकात कर् सकें। पवित्र बाईबल में लिखा हैं - हृदय से विश्वास करने से मनुष्य धर्मी बनता है अौर मुख से स्वीकार करने पर उसे मुक्ति प्राप्त होती है।इस प्रकार हम देखते हैं कि सुनने से विश्वास उत्पन्न होता है अौर जो सुना जाता है वह ईश्वर का वचन है। माता मरियम की मध्यस्थता से मई माह की भक्ति में विशेष रुप से कोरोना महामारी के शीघ्र समाप्त होने के लिए प्रार्थना की गई। विशेषत:कोविड -19 कोरोना वायरस को हराने में लगे शासन , प्रशासन,डॉक्टर्स ,नर्सेस , चिकित्सकर्मी ,पुलिस प्रशासन,स्थानीय प्रशासन , सफाई कर्मी व अन्य सभी लोगों के लिए माता मरियम की मध्यस्थता से प्रार्थना की गई।

फातिमा माता मरियम के तीर्थस्थल में सभी भक्तजन इस वार्षिक भक्ति में आनलाइन सम्मलित हो सकते हैं। फातिमा माता मरियम श्राइन समिति के चैपलिन फादर रंजीत लकरा, फ्रांसिस जेवियर,संजय मैथ्यूस, मनीष चार्ल्स ,थामस जोसफ , केजेटन पेरेरा, बनार्ड जार्ज,लारेंस मैसी, मेल्क्यूस क्लेबर्न व अन्य ने सभी विश्वासियों से माता मरियम की आनलाइन वार्षिक भक्ति में सम्मलित होने की अपील की।

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags