जबलपुर, नईदुनिया रिपोर्टर। कोरोना वायरस के चलते लाकडाउन के कारण हर कोई एक बार फिर अपने-अपने घरों में कैद हो कर रह गए हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत बच्चों की हो रही है कि घर के बाहर भी निकल खेल नहीं पा रहे हैं। ऐसे में बच्चों का दिल बहलाने के साथ-साथ खुद को भी उनके साथ व्यस्त कर सकते हैं। घर में बच्चों के साथ वक्त बिताने के लिए इनडोर गेम्स खेलें ताकि आप भी व्यस्त रहें और बच्चों का भी मन लगा रहे।

गली क्रिकेट और बैडमिंटन खेल रहे बच्चे : लाकडाउन में बच्चों को घर के बाहर की सड़कें खाली मिल रही है। इसका फायदा बच्चे गली क्रिकेट और बैडमिंटन खेल कर उठा रहे हैं। सुबह से ही सड़कों पर स्टंप लगाकर बच्चे क्रिकेट खेलने लगते हैं। ऐसा ही नजारा शाम से रात तक देखने को मिलता है। इस तरह से बच्चे गेम्स खेलकर लाकडाउन में खुद का मनोरंजन कर रहे हैं। एक तरह से बच्चों के लिए ये गेम्स खेलना अच्छा ही है कि वे शारीरिक गतिविधियों को कर रहे हैं, पसीना बहा रहे हैं। इससे उनका इम्युनिटी सिस्टम भी मजबूत हो रहा है, लेकिन बच्चों को इस दौरान भी अपनी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना होगा। यहां पर भी बच्चों को अन्य बच्चों के साथ शारीरिक दूरी बनाते हुए मास्क लगाना, हैंड सैनिटाइज करना चाहिए। कोशिश करना चाहिए कि वे अपने ही घर के बच्चों के साथ खेलें।

कैरम, शतरंज, हाइड एंड सीक को भी मिल रही प्राथमिकता : घरों में अभिभावक भी बच्चों के साथ इन दिनों कैरम, शतरंज, लूडो, लुका-छिपी खेल कर अपना टाइम पास कर रहे हैं। अपनों बच्चों से नजदीकियां बढ़ाने का यह एक बेहतर अवसर है अभिभावकों के पास। जब उन्हें काम से छुट्टी मिल गई। इस दौरान उन्हें अपना और बच्चों का ध्यान रखना है।

Posted By: Brajesh Shukla

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags