जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद रेलवे तैयारियों में जुट गया है। न सिर्फ ट्रेनों की संख्या और कोच बढाए जा रहे हैं बल्कि ट्रेनों में सफर करने वाले लोगों को पर्याप्त भोजन और पानी की व्यवस्था स्टेशन में करने के लिए भी रेलवे मंडल स्तर पर तैयारियों में जुट गया है। इस बार उसने पिछले गलतियों से सीख लेते हुए कई सुधार किए हैं।

जबलपुर रेल ने अपनी सीमा में आने वाली सभी स्टेशनों में लग रहे फूड स्टॉल, जनआहार केंद्र में पर्याप्त भोजन रखने के निर्देश दिए हैं। मंडल के सीनियर डीसीएम ने एक आदेश जारी कर सभी स्टॉल और जनआहार केंद्रों में कम से कम चार दिन का स्टॉक रखने के निर्देश दिया है।

इन स्टेशनों पर ज्यादा जोर: जबलपुर मंडल की सीमा में 98 रेलवे स्टेशन आते हैं। इनमें तकरीबन 12 से 14 ऐसे स्टेशन हैं, जो बड़े हैं। इनमें उन स्टेशनों की व्यवस्थाओं पर खास जोर दिया जा रहा है, जहां से महाराष्ट्र की ओर से आने और जाने वाली ट्रेनें गुजरती हैं। इनमें पिपरिया, करेली, गाडरवारा, नरसिंहपुर, गोटेगांव, मदनमहल, जबलपुर, सिहोरा, कटनी, मैहर, सतना, सागर, दमोह, सिंगरौली आदि स्टेशन शामिल हैं।

ऐसे की तैयारियां-

भोजन के लिए- हर स्टॉल पर चार दिन का स्टॉक रखना है। सुबह और शाम के हालात की जानकारी भेजना है। भोजन की गुणवत्ता और मात्रा में गड़बड़ी मिलने पर कार्रवाई। कमर्शियल इंस्पेक्टर रखेगा नजर।

पानी के लिए- हर स्टेशन पर रेल नीर की पानी की बॉटल का पर्याप्त स्टॉक रखा जा रहा है। प्लेटफार्म पर ठंडा पानी, वॉटल वेंडिंग मशीनों को सुधारा जा रहा है।

कोच की सफाई- ट्रेन चलने से पहले कोच की सफाई। एक टीम बनाई है जो इस पर नजर रखे हुई है। टॉयलेट की सफाई पर भी खास ध्यान दिया जा रहा है।

कोच में पानी- हर बड़े स्टेशनों पर ट्रेन के कोच के टॉयलेट में पानी की व्यवस्था करने कहा गया है।

एसी मेंटनेंस- कोच का एसी खराब होने की शिकायत के बाद उसे सुधारने के लिए एक टीम बनाई है तो शिकायत पर तत्काल कार्रवाई करेगी।

----------------------

जबलपुर रेल मंडल के हर स्टेशन पर खाने—पाने की पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है। हर स्टॉल पर कम से कम चार दिन का स्टॉक रखने कहा गया है। रेल नीर की पर्याप्त बॉटल की सप्लाई की जा रही है।

विश्वरंजन, सीनियर डीसीएम, जबलपुर रेल मंडल

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags