जबलपुर, नईदुनिया रिपोर्टर। कोरोना के कारण लोगों की दिनचर्या काफी अनुशासित हुई है। लोगों ने योग और ध्यान को अपनी जीवनशैली बना लिया है। उम्र कोई भी हो, योग और व्यायाम हर उम्र में जरूरी है। योग के कुछ आसन ऐसे हैं, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। योगाचार्य राम किशोर सोनी ने बताया कि लोगों की व्यस्तता भरी जिंदगी में अब योग को भी जगह दी जा रही है, क्योंकि लोगों को भी इसके फायदे नजर आने लगे हैं। हर उम्र के लोग योग को अपना रहे हैं। योग के कई आसन है जो आंखों के लिए काफी लाभदायक है। इन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

सूर्य नमस्कार : सूर्य नमस्कार करने से न सिर्फ आंखों की रोशनी में सुधार होता है बल्कि व्यक्ति अपने अनचाहे बढ़ते वजन से भी आसानी से छुटकारा पा सकता है। इस आसन को नियमित तौर पर करने से डाइटिंग से भी ज्यादा फायदा होता है। अगर आपकी आंखों की रोशनी कमजोर है तो सूर्य को लगातार 10 मिनट तक रोजाना देखने से लाभ मिलेगा।

शवासन : शवासन आसन को करने से थकावट दूर होती है। सांस और नब्ज की गति सामान्य होने के साथ आंखों को भी काफी आराम मिलता है। इस आसन को करने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

बद्धकोणासन : बद्धकोणासन को तितली आसन भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए इस आसान को करते समय तितली का आकार बनाया जाता है। आसान करते समय जब घुटनों को ऊपर-नीचे किया जाता है, तो व्यक्ति का शरीर बिल्कुल तितली सा प्रतीत होता है। इस आसान के नियमित अभ्यास करने से शरीर में रक्त संचार बेहतर होने के साथ घुटनों, हैमस्ट्रिंग को भी मजबूती मिलती है। तितली आसन को रोजाना करने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

त्राटक योग : नियमित रूप से त्राटक योग करने से आंखों की रोशनी में सुधार होने के साथ आंखों से संबंधित सभी रोग भी दूर होते हैं। इस योग को करने से व्यक्ति की एकाग्रता और स्मृति में बढ़ोत्तरी होती है। त्राटक योग का रोजाना अभ्यास व्यक्ति का तनाव, चिंता और थकान को भी दूर करने में मदद करता है।

इन्हें भी आजमाएं :

-सुबह-शाम -योग निद्रा करें।

-मुंह में पानी भर कर आंखों पर ताजे पानी के छींटें मारें।

-बहुत कम या बहुत तेज रोशनी में न पढ़ें। लेट कर भी न पढ़ें और न ही लेट कर टीवी देखें।

-अधिक तनाव एवं कब्ज से बचें।

Posted By: Brajesh Shukla

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags