जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। स्वयं को पुलिस का जवान व सुरक्षाकर्मी बताकर ठगों ने मार्निंग वॉक के लिए घर से निकलीं दो वृद्ध महिलाओं के जेवर पार कर दिए। दोनों घटनाएं गोरखपुर व कोतवाली क्षेत्र की हैं। प्रकरण दर्ज कर पुलिस ठगों की तलाश कर रही है। गोरखपुर पुलिस के मुताबिक कौशल्या कास्मो सिटी निवासी इंद्र बाई असाटी (75) रोजाना की तरह सोमवार को मार्निंग वॉक के लिए निकली थीं।

सुबह 7.30 बजे वह महर्षि स्कूल के सामने पहुंचीं तभी पीछे से एक व्यक्ति ने आवाज देकर उनसे कहा कि साहब बुला रहे हैं। वृद्धा पीछे लौटी जहां एक अन्य व्यक्ति खड़ा था। उसने कहा कि इतना सोना पहनकर क्यों जा रही हो। रोज लूट की घटनाएं हो रही हैं कोई छुड़ा न ले। दोनों ने कहा कि वे पुलिस वाले हैं और अपने सामने जेवर उतारने के लिए दबाव बनाने लगे।

उन्होंने वृद्धा को एक कागज का पैकेट दिया और बोला कि जेवर उतारकर इसमें रख लो। वृद्धा ने सोने की दो चूड़ियां व चेन उतारकर पैकेट में रख दिया। दोनों ने उसे पैकेट थमाया और बाइक पर सवार होकर वहां से चले गए। घर पहुंचकर वृद्धा ने पैकेट खोला तो उसमें 3 नकली चूड़ियां रखी थीं। ठगों ने करीब डेढ़ लाख का जेवर पार कर दिया।

इधर आनंद कॉलोनी उखरी कोतवाली निवासी सरोज गुप्ता (67) भी इसी तरह की घटना का शिकार हो गईं। सोमवार सुबह वे मार्निंग वॉक के लिए निकली थीं। एक अज्ञात व्यक्ति उनके पास पहुंचा और स्वयं को सिक्योरिटी कर्मचारी बताकर कहा कि आए दिन लूटपाट की घटनाएं हो रही हैं इसलिए अपने जेवर उतारकर रूमाल में रख लो।

वृद्धा उसकी बातों में आ गई और सोने के कड़े व मंगलसूत्र उतार दिया। ठग ने जेवर हाथ में लेकर वृद्धा की साड़ी की पल्लू में बांध दिया। वृद्धा ने घर पहुंचकर पल्लू खोला तो उसमें से बेनटेक्स के कड़े निकले। दोनों मामलों में प्रकरण दर्ज कर पुलिस आरोपितों की तलाश कर रही है।

बेनटेक्स की चेन लूटने वालों की तलाश

वहीं रांझी पुलिस रक्षा नगर कॉलोनी बड़ा पत्थर निवासी सोमेश कुमार सोनी (43) से बेनटेक्स की चेन लूटने वाले दो लुटेरों की तलाश कर रही है। पुलिस के मुताबिक रविवार रात सोमेश साइकिल पर सवार होकर बजरंग नगर होते हुए घर जा रहा था। शारदा नगर में वह सड़क किनारे लघुशंका करने रुका जहां बाइक पर सवार दो युवक पहुंचे और शारदा नगर तथा रामनगर का रास्ता पूछा। तभी एक युवक ने गले में पड़ी बेनटेक्स की चेन लूट ली और दोनों बाइक से फरार हो गए। प्रकरण दर्ज कर लुटेरों की तलाश की जा रही है।

महिला के साथ छेड़छाड़, पति को पीटा

हनुमानताल क्षेत्र निवासी 30 वर्षीय महिला के साथ छेड़छाड़ करने वाले शोहदे ने बचाव करने पहुंचे उसके पति के साथ मारपीट कर दी। पुलिस के मुताबिक पीड़ित महिला सोमवार सुबह ससुराल से मायके जा रही थी। रास्ते में किशोर नन्होट नामक शोहदे ने उसका हाथ पकड़कर जबरदस्ती अपने साथ ले जाने की कोशिश करने लगा। महिला के चिल्लाने पर उसका पति बचाव करने पहुंचा। शोहदे ने पति के साथ मारपीट कर धमकी दी कि यदि किसी को कुछ बताया तो जान से खत्म कर देंगे।

दीदी बोलकर लिफ्ट मांगी फिर की छेड़छाड़

गढ़ा क्षेत्र निवासी 22 वर्षीय युवती से लिफ्ट मांगकर एक शोहदे ने उसके साथ छेड़छ़ाड कर दी। पुलिस ने बताया कि युवती सोमवार सुबह स्कूटी से कहीं जा रही थी। रास्ते में राधे शर्मा ने दीदी बोलकर उससे लिफ्ट मांगी। युवती ने उसे लिफ्ट दे दी। राधे शर्मा ने शास्त्री नगर तक छोड़ने को कहा। वह शास्त्री नगर की ओर जा रही थी तभी त्रिपुरी चौक के पास राधे शर्मा ने उसे बुरी नीयत से पकड़ लिया। युवती ने गाड़ी रोकी और धक्का मारकर उसे उतार दिया। शोहदे ने धमकाया कि रोज अकेले आती जाती हो देख लूंगा। रिपोर्ट करने पर जान से खत्म कर दूंगा।

सड़क हादसे में 2 युवकों की मौत

टैंकर की टक्कर से बाइक सवार 2 युवकों की मौत हो गई तथा एक अन्य की हालत गंभीर है। घटना सोमवार सुबह 11.30 बजे मानेगांव एवं बहोरीपार के बीच बरगी की है। पुलिस के मुताबिक मेडिकल में भर्ती संतोष भूमिया (27) निवासी देवरी स्टेशन बरगी ने बताया कि सोमवार सुबह वह अपने भाई गोविंद (22) एवं साला मनोज भूमिया (28) निवासी गोराबाजार तिलहरी के साथ नौकरी करने जबलपुर शहर जा रहे थे।

घटनास्थल पर टैंकर (एमपी-19 एचए 5113) के चालक ने तेज गति व लापरवाहीपूर्वक वाहन चलाकर बाइक में टक्कर मार दी। जिससे तीनों सड़क पर गिर पड़े। इस दौरान अनियंत्रित हुआ टैंकर भी पुलिया से नीचे उतर गया। गंभीर चोट की वजह से भाई गोविंद की मौके पर ही मौत हो गई तथा उसे व मनोज को मेडिकल में भर्ती कराया गया। सोमवार दोपहर 1.45 बजे मनोज को भी मृत घोषित कर दिया गया।