जबलपुर, नईदुनिया रिपोर्टर। वैसे तो इंसान का कद अनुवांशिकता पर निर्भर करता है, लेकिन शरीर की सही ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए डाइट पर्याप्त पोषक तत्वों का होना जरूरी है। वैज्ञानिकों का कहना है कि मैक्सिमम हाइट पर पहुंचने के बाद इंसान की लंबाई मुश्किल है। खाने की बहुत सी चीजें हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनाकर कद बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। शारीरिक विकास, टिशू रिपेयर और इम्यून फंक्शन में प्रोटीन की बड़ी भूमिका होती है। इसके अलावा कैल्शियम, विटामिन-डी, मैग्नीशियम और फासफोरस जैसे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स भी हड्डियां मजबूत करते हैं। जिन बच्चों का कद बढ़ना रुक जाता है, उनके शारीरिक विकास के लिए कुछ चीजें फायदेमंद हो सकती है।

फलीदार सब्जियां है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद : पोषण एवं आहार विशेषज्ञ डॉ.राजलक्ष्मी त्रिपाठी ने बताया कि फलीदार सब्जियों में प्रोटीन के अलावा कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। प्रोटीन इंसुलिन ग्रोथ फैक्टर 1 के स्तर को बढ़ाने का काम करता है। फलीदार सब्जियों में आयरन और विटामिन-बी भी पाया जाता है, जो एनीमिया से बचाव करता है। प्रोटीन और कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर चिकन भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद चीज है। चिकन विटामिन-बी 12 का भी अच्छा स्रोत माना जाता है। यह पानी में घुलनशील एक ऐसा विटामिन है जो आपकी लंबाई बढ़ाने का काम कर सकता है। इसमें टॉरिन नाम का भी एक तत्व पाया जाता है जो कि एक अमीनो एसिड है।

बादाम भी खाना है जरूरी : बादाम में मौजूद कई प्रकार के विटामिन और मिनरल भी लंबाई के लिए बेहद जरूरी है। इसमें हेल्दी फैट के अलावा फाइबर, मैग्नीज और मैग्नीशियम भी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन-ई भी होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में दोगुना हो जाता है। एक स्टडी के मुताबिक बादाम हमारी हड्डियों के लिए भी फायदेमंद चीज है।

Posted By: Brajesh Shukla

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags