जबलपुर (नईदुनिया रिपोर्टर)। बारिश आने से पहले अपनी गाड़ी के टायरों, वाइपर और ब्रेक शू का ध्यान रखें। अक्सर बारिश में सड़क पर फिसलन हो जाती है। अगर आपकी गाड़ी के टायर ज्यादा घिसे हुए है. तो उन्हें तुरंत बदलवाएं ताकि हादसे से बच सकें।

मानसून ने इस बार समय से पहले दस्तक दे दी है और तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। ये मौसम आपकी कार की सेहत के लिए अच्छा नहीं है। बारिश के मौसम में अपने साथ गाड़ी की सेहत का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। नहीं तो इस मौसम में आपकी गाड़ी कहीं भी अटक सकती है। इसलिए बारिश में अपनी कार की देखभाल करना बहुत जरूरी है।

समय पर सर्विस कराएं: सबसे पहले अपनी कार की समय से सर्विसिंग कराएं ताकि बरसात में आपकी कार बिना किसी रूकावट के सरपट दौड़ सके। कार बंद होने की सबसे ज्यादा घटनाएं बारिश के मौसम में ही आती है।

क्लच को दुरुस्त करवाएं: बारिशों में क्लच को दुरुस्त करवाकर रखें। अगर गाड़ी का क्लच अच्छी तरह काम कर रहा हो तो पानी या कीचड़ में फंस जाने पर भी गियर्स गाड़ी को पूरी पावर के साथ आसानी से बाहर निकाल देते हैं।

ब्रेक का रखें ध्यान: टायर के बाद ब्रेक का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है। पानी की वजह से कार की ब्रेक थोड़ी कमज़ोर हो जाती है और ऐसे में आपको इसका ध्यान रखना होगा। ओवर स्पीड से बचें और ज़रूरत पड़ने पर ब्रेक पैड को बदलते रहें।

कार को साफ रखें: बारिश के दिनों में कार को साफ रखें। रस्टिंग से बचने के लिए ज़रूरी उपाय अपनाएं। कार में लगे मड फ्लैप को साफ करते रहें। कार के अंडर बॉडी एंटी-रस्ट पेंट का इस्तेमाल करें। कार के अंदर लगे फ्लोर मैट और सीट कवर की भी सफाई करते रहें।

किनारे चलने से बचें: ड्राइव करते समय इस बात का ख्याल रखें कि आप लगभग सड़क के बीच में हो। हालांकि ट्रैफिक में ये संभव नहीं है लेकिन हाइवे पर ड्राइव के दौरान किनारे पर चलने से बचें। इससे गाड़ी की दुर्घटना के चांस कम होते हैं।

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags