जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। सौर ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश की असीम संभावना को देखते हुए सरकार युवा उद्यमियों को कौशल विकास प्रशिक्षण देने की तैयारी में है। जबलपुर से 10 युवा उद्यमियों का चयन प्रशिक्षण के लिए किया जाएगा। छह दिवसीय व्यवहारिक प्रशिक्षण मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम द्वारा राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में अप्रैल माह में दिया जाएगा। प्रशिक्षण प्राप्त युवा उद्यमी सौर पीवी तकनीकी एवं सिस्टम डिजाइन में सैद्धांतिक ज्ञान के अतिरिक्त सौर पीवी सिस्टम के इंस्टालेशन में पारंगत होंगे। वे सिस्टम के इंस्टालेशन की लागत-व्यय आदि की गणना सीखेंगे और साथ-साथ सौर ऊर्जा के क्षेत्र में व्यापार की संभावनाओं से परिचित होंगे। प्रशिक्षण के बाद उद्यमी ऑफ-ग्रिड रूफ टॉप सोलर पीवी सिस्टम को डिजाइन कर स्थापित कर पाएंगे।

प्रशिक्षण लेने यह है जरूरी : कोई भी आइटीआइ, डिप्लोमा, इंजीनियरिंग, विज्ञान में स्नातक और अधिकतम 40 वर्ष आयु के उद्यमी प्रशिक्षण में शामिल हो सकेंगे। स्नातक कर रहे विद्यार्थी या सरकारी क्षेत्र में पूर्णकालिक सेवाएं दे रहे लोग पात्र नहीं हैं। दस लोगों को पहले आओ- पहले पाओ के आधार पर चुना जाएगा।

इधर, किशोरी बालिकाओं को मिलेगा प्रशिक्षण: जमीनी स्तर किशोरी बालिकाओं व महिलाओं को एक दल में संगठित कर महिला शक्ति को विस्तार देने के उद्देश्य से महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा ग्राम, वार्ड व आंगनबाड़ी केंद्र स्तर पर शौर्यादल का गठन किया गया है। इनमें से जिले की पांच सक्रिय बालिकाओं को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया गया है। इन मास्टर ट्रेनर को मार्च तक कई चरण में ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में किशोरी बालिकाओं को पोषण, स्वास्थ्य, सुरक्षा, जागरूकता, स्वच्छता, शिक्षा कानूनी अधिकार, महिला अपराध, कैरियर कॉउंसलिंग, साइबर क्राइम आदि विषयों की जानकारी दी जाएगी। प्रशिक्षण ये बालिकाएं अन्य बालिकाओं को प्रशिक्षित करने मेंटर, मास्टर ट्रेनर के रूप में कार्य करेंगी।

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags