जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी ने बड़ा कदम उठाया है। प्रशासन ने माह में एक बार परिसर को कार्बन फ्री बनाने का फैसला किया है। ग्रीन जोन में वाहनों का प्रवेश प्रतिबंध होगा। कुलपति, अफसर हो या चपरासी या विद्यार्थी प्रवेश सिर्फ उसी को जो साइकल में होगा। वाहन वालों को करीब आधा किलोमीटर दूर वाहन खड़ा करके परिसर आना होगा। फैसले तत्काल बाद ही कुलसचिव ने साइकल की सवारी शुरू कर दी। उन्होंने कार की बजाए साइकल से ही दफ्तर से आए।

कुलपति प्रो. कपिल देव मिश्र ने बताया कि प्राध्यापक और अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक् में ये फैसला हुआ है। पर्यावरण के लिए जरूरी है कि कार्बन फ्री कैंपस का निर्माण हो। इसके लिए माह के दूसरे शनिवार को चुना गया है। परिसर में चाहे प्राध्यापक हो, कर्मचारी या फिर कोई भी विद्यार्थी सभी को साइकल से आने के लिए कहा गया है। ताकि परिसर में कार्बन उत्सर्जन न हो।

दूर से आने वालों को विकल्प: यूनिवर्सिटी में काम करने वाले प्राध्यापक और कर्मचारी ज्यादातर यूनिवर्सिटी परिसर में निवास करते हैं उनके लिए आने जाने के लिए साइकल की सुविधा बेहतर है लेकिन कई कर्मी दूर दराज से भी आते हैं। ऐसे में प्रशासन ने वाहन से आने का विकल्प दिया है। लेकिन उन्हें पार्किंग दूर करनी होगी। बीपीएड विभाग के खाली मैदान में कार और दो पहिया वाहन उस दिन पार्क करना होगा। यूनिवर्सिटी परिसर के आसपास कोई भी प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को खड़ा करने की मंजूरी नहीं दी जाएगी।

फैसला होते ही साइकल से चले: प्रशासनिक मुखिया ने ग्रीन जोन बनाने के प्रस्ताव पर मुहर लगते ही साइकल की सवारी शुरू कर दी। वो दफ्तर साइकल से ही आए और वापस भी उसी से गए। उन्होंने कहा कि मौजूदा परिस्थितियों में जहां पर्यावरण का संरक्षण जरूरी है वहीं सेहतमंद होना भी सभी के लिए उतना ही जरूरी है। साइकल चलाकर हम खुद को चुस्त दुरूस्त रखने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि माह के दूसरे शनिवार को इस व्यवस्था को प्रारंभ किया जाएगा।

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags