जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना की गति धीमी होने के साथ, भारतीय रेल जनता की यात्रा को सुगम बनाने, प्रवासी कामगारों की आवाजाही के लिए ट्रेनें उपलब्ध कराने और विभिन्न मूल गंतव्य क्लस्टरों में प्रतीक्षा सूची खत्म करने के लिए कई विशेष ट्रेनों का संचालन बढ़ाने जा रहा है। कोविड से पहले, रोजाना औसतन लगभग 1768 मेल/ एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन हो रहा था।

18 जून तक, लगभग 983 मेल/ एक्सप्रेस ट्रेनों का रोजाना परिचालन हो रहा है, जो कोविड से पहले के स्तर की तुलना में लगभग 56 प्रतिशत है। मांग और व्यावसायिक जरूरतों के आधार पर ट्रेनों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ाई जा रही है। 1 जून तक, लगभग 800 मेल/ एक्सप्रेस ट्रेनें परिचालन में थीं। 01 से 18 जून तक की अवधि के दौरान, क्षेत्रीय रेलवे को 660 अतिरिक्त मेल/ एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन को मंजूरी दी गई थी। इस प्रकार 660 ट्रेनों में से पश्चिम मध्य रेल की 01 जून 2021 से 18 जून 2021 तक 28 मेल/एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों को मंजूरी मिली।

उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखण्ड जैसे राज्यों से मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, सूरत, हैदराबाद, बंगलुरू और चेन्नई जैसे मेट्रो शहरों के लिए प्रवासी कामगारों के सफर को आसान बनाने के लिए, भारतीय रेल मेल/ एक्सप्रेस स्पेशल और समर स्पेशल ट्रेनों का परिचालन कर रही है। इन सभी ट्रेनों को कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए पूरी तरह आरक्षित ट्रेनों के रूप में परिचालित किया जा रहा है। इन ट्रेनों से यात्रा के लिए आरक्षण काउंटरों पर पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) के माध्यम से और ऑनलाइन ई-टिकटिंग प्रणाली द्वारा बुकिंग उपलब्ध है।

भारतीय रेल द्वारा 983 मेल/ एक्सप्रेस और हॉलिडे स्पेशल (कोविड पूर्व के स्तर से 56 प्रतिशत) ट्रेनें परिचालित हो रही हैं। इसके अलावा, काम पर लौटने के इच्छुक लोगों की आवाजाही आसान बनाने के लिए 1,309 समर स्पेशल का भी संचालन किया गया है। ये समर स्पेशल ट्रेनें मुख्य रूप से बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा व असम से दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई, पुणे, बंगलुरू आदि बड़े शहरों को संपर्क उपलब्ध कराती हैं।

अगले 10 दिनों के लिए प्रवासी कामगारों और अन्य यात्रियों सहित 29.15 लाख यात्रियों ने पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, बंगाल और ओडिशा जैसे क्षेत्रों से दिल्ली, मुंबई, पुणे, सूरत, अहमदाबाद और चेन्नई सहित विभिन्न गंतव्यों के लिए लंबी दूरी की मेल एक्सप्रेस ट्रेनों द्वारा बुकिंग कराई है।

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags