जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। जबलपुर-बालाघाट-गोदिंया ब्राडगेज पूरा होने के बाद इसका फायदा यात्रियों को मिलने लगा है। यूपी-बिहार और जबलपुर से दक्षिण भारत की ओर जाने और आने वाली ट्रेनों को यहां से चलाना शुरू कर दिया है। अब इन ट्रेनों की संख्या में भी इजाफा किया जा रहा है। जल्द ही कोल्हापुर-गोंदिया महाराष्ट्र एक्सप्रेस (11039/11040) को जबलपुर से होते हुए रीवा तक चलाया जाएगा। पश्चिम मध्य रेल की रीवा-इतवारी एक्सप्रेस ( 01753/01754) से जोड़ा जा रहा है। दोनों ट्रेन के कोच मिलाकर फुल रैक की ट्रेन रीवा से कोल्हापुर तक चलाने का निर्णय लिया गया है। दरअसल रेलवे ने गंतव्यों तक गाडियों के लौटने की अवधि में कमी लाकर गाड़ी के रैक का मौजूदा यात्रियों के हितों के लिए और ज्यादा उपयोग करने की नीति के तहत यह प्रस्ताव स्वीकृत किया है। इससे अब महाराष्ट्र एक्सप्रेस कोल्हापुर-नागपुर-गोंदिया तक आने के बाद बालाघाट-नैनपुर-जबलपुर होते हुए रीवा तक चलने लगेगी।

रीवा तक ट्रेन चलाने बोर्ड तैयारी : महाराष्ट्र एक्सप्रेस को रीवा तक बढ़ाने के प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड ने तैयार कर लिया है। पश्चिम मध्य और दक्षिण पूर्व मध्य रेल में समन्वय स्थापित होते ही ट्रेन के रीवा तक चलाने की तारीख तय कर दी जाएगी। अभी तक महाराष्ट्र एक्सप्रेस पुराने रैक लेकर चलती है। लेकिन यह रीवा तक चलेगी तो एलएचबी कोच का रैक होगा। कोल्हापुर-रीवा के बीच ट्रेन की समय-सारिणी भी प्रस्तावित कर दी है। इसके मुताबिक रीवा-इतवारी के बीच अभी चल रही ट्रेन के समय में कुछ परिवर्तन के साथ महाराष्ट्र एक्सप्रेस दौड़ेगी।

रायपुर जाने के लिए भी विकल्प : रेलवे के प्रयागराज से विशाखापट्टनम के लिए एक ट्रेन संचालन का प्रस्ताव है। इस ट्रेन को सतना-जबलपुर-नैनपुर-गोंदिया, दुर्ग-रायपुर-महासुमंद होकर चलाने की योजना है। इसको रेलवे बोर्ड की स्वीकृति प्राप्त होने पर शहर से रायपुर जाने के लिए एक और ट्रेन का विकल्प बढ़ जाएगा।

कम होगी दूरी, मिलेगी राहत : उत्तर-प्रदेश और बिहार से आकर दक्षिण भारत की ओर जाने वाली कुछ ट्रेनों को नैनपुर-गोंदिया-बल्लारशाह होकर चलाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसे रेलवे बोर्ड की स्वीकृति प्राप्त होने पर मुंबई-हावड़ा मुख्य मार्ग के इटारसी-जबलपुर रेलखंड में नई यात्री ट्रेनों को चलाया जा सकता है। वहीं, नैनपुर-बालाघाट ब्रॉडगेज से दक्षिण भारत की दूरी और यात्रा समय कम हो जाएगा।

Posted By: Brajesh Shukla

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags