जबलपुर, नईदुनिया जबलपुर। रेलवे ने स्टेशन में प्रवेश करने से लेकर ट्रेन में सफर करने तक की कोरोना गाइडलाइन बनाई है। इसका पालन करने वाले को ही प्लेटफार्म और ट्रेन में सफर करने की परमिशन है। इतने नियमों के बाद भी प्लेटफार्म और ट्रेन में अनाश्यक भीड़ बढ़ रही है। रेलने ने तक इसकी वजह जानने चाही तो पता चला कि रेलवे के नियम ही इसमें आड़े आ रहे हैं। मुख्य तौर पर इनमें प्लेटफार्म टिकट बेचना, एक टिकट पर दो यात्रियों को सफर करने की अनुमति देना और प्रवेश द्वार पर सख्त जांच न होना है।

दरअसल रेलवे का कहना है कि प्लेटफार्म पर भीड़ नियंत्रित करने के लिए प्लेटफार्म टिकट के दाम बढ़ाए गए थे। आम दिनों में पांच से दस रुपये में मिलने वाली प्लेटफार्म टिकट के दाम 30 से 50 रुपये तक कर दिए लेकिन इसके बाद भी भीड़ कम नहीं हुई।

पमरे के हालात-

- 13 रेलवे स्टेशनों में 50 रुपये प्लेटफार्म टिकट का दाम

- 88 रेलवे स्टेशनों में 20 रुपये प्लेटफार्म टिकट का दाम

- 155 रेलवे स्टेशनों पर 10 रुपये प्लेटफार्म टिकट का दाम

यह है भीड़ बढ़ने की वजह:

पहली वजह- यात्रियों ने यदि एक रिजर्वेशन टिकट पर चार यात्रियों ने टिकट ली है और इसमें से एक की टिकट कंफर्म हो गई, लेकिन तीन की नहीं हो सकी तो बाकी तीन यात्री भी उस यात्री के साथ यात्रा कर सकते हैं।

दूसरी वजह- प्लेटफार्म टिकट लेने का नियम है, लेकिन प्रवेश द्वार पर किसी भी आने-जाने वाले यात्रियों की टिकट की जांच नहीं होती, जिससे बिना प्लेटफार्म टिकट के भी यात्री प्लेटफार्म पर प्रवेश कर जाता है।

तीसरी वजह- बडे रेलवे स्टेशनों में तो किसी तरह अनाधिकृत यात्रियों को प्रवेश से रोक दिया जाता है, लेकिन छोटे रेलवे स्टेशनों में ऐसी कोई सुविधा नहीं होती, जिससे वह ट्रेन में यात्रा करते हैं।

चौथी वजह- मुंबई से यूपी-बिहार जाने वाली ट्रेनों में ज्यादा भीड़ होने के बाद उनमें टिकट चेकिंग करने वाले कर्मचारी संक्रमित हो गए हैं, जिससे अब कोच में टिकट जांच करने के लिए कर्मचारी ही नहीं बचे।

---------------

रेलवे स्टेशन पर अनाधिकृत लोगों को प्रवेश करने से रोकने के लिए जबलपुर, भोपाल और कोटा मंडल के सभी स्टेशनों पर आरपीएफ को तैनात किया गया है। बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों के खिलाफ 147 एक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही है।

प्रदीप गुप्ता, आइजी, आरपीएफ, पश्चिम मध्य रेलवे

Posted By: Ravindra Suhane

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags