जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। रेलवे के कोरोना नियमों से परेशान यात्रियों को जल्द ही राहत मिलने वाली है। इसकी तैयारी लगभग पूरी हो गई है। ट्रेनों में आरक्षित सीट न मिलने से परेशान यात्रियों के लिए रेलवे, स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है तो वहीं कई प्रमुख ट्रेनों में नियमित सफर करने वाले यात्रियेां को एमएसटी की सुविधा बहाल करने के लिए मंथन करने में जुटा है। इतना ही नहीं पैसेंजर ट्रेनों को चलाने के लिए भी समीक्षा की जा रही है। दरअसल दिवाली और छठ पूजा के लिए ट्रेन से घर जाने और वापस लौटने वाले यात्रियों को आरक्षित सीट देने के लिए जबलपुर समेत सभी रेल मंडल ने प्रस्ताव तैयार कर रेलवे बोर्ड भेज दिया गया है। अकेले जबलपुर रेल मंडल इस पर्व में लगभग पांच हजार से ज्यादा वेटिंग सीट क्लीयर करने के लिए स्पेशल ट्रेेनें चलाने के साथ नियमित ट्रेनों में कोच संख्या बढ़ाएगा।

इन रूट पर चल सकती हैं स्पेशल ट्रेन: पुणे- जबलपुर से पुणे जाने और आने वाले यात्रियों के लिए अभी नियमित कोई ट्रेन नहीं है। यहां से गुजरने वाली एक ट्रेन ही है। जबलपुर से पुणे के लिए स्पेशल ट्रेन को दोबारा शुरू किया जा सकता है।

मुंबई- जबलपुर से मुंबई जाने के लिए एक भी नियमित ट्रेन नहीं है। यहां से गुजरने वाली ट्रेनें हैं, लेकिन इनमें त्यौहार ही नहीं आम दिनों में भी लंबी वेटिंग रहती है। रेलवे इस रूट के लिए स्पेशल ट्रेन चलाएगा।

पटना- मुंबई से पटना जाने वाली सबसे महत्वपूूूर्ण रेल रूट जबलपुर से होकर जाता है। छठ पूजा पर इस रूट पर तीन से चार स्पेशल ट्रेनें चलेंगी, जिससे जबलपुर से पटना जाने वालों को राहत मिलेगी।

इलाहाबाद- जबलपुर से इलाहाबाद के लिए एक भी ट्रेनें नहीं है। यहां से गुजरने वाली ट्रेनें है। हालांकि इस त्यौहार पर इस रूट पर स्पेशल ट्रेन चलाएगा, जिससे लंबी वेटिंग से यात्रियों को राहत मिलेगी।

इनमें है जरूरत:

रायपुर- सिर्फ एक ट्रेन हैं, वो भी यहां से गुजरती है। दिवाली पर आरक्षित सीट नहीं मिलती।

अहमदाबाद- इस रूट पर सिर्फ एक ट्रेन है, दिवाली पर इसमें वेटिंग रहती है।

जयपुर- यहां भी एक ही ट्रेन हैं, इस रूट में भी लंबी वेटिंग लगी है।

हावड़ा- इस रूट पर भी दीवाली में लंबी वेटिंग लगी है।

----------------------

दिवाली और छठ पर्व को देखते हुए स्पेशल ट्रेनें चलाने के लिए प्रस्ताव तैयार किए गए हैं, जिस पर रेलवे बोर्ड को निर्णय लेना है। हमारा पूरा प्रयास है कि यात्रियों को आरक्षित सीट मिले।

विश्वरंजन, सीनियर डीसीएम, जबलपुर रेल मंडल

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local