Jabalpur Railway News: जबलपुर। ट्रेनों में भीड़ का फायदा उठाकर कई यात्री बिना टिकट सफर कर रहे हैं। इसकी जांच करने के लिए जबलपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम विश्वरंजन अपने अधिकारी और टिकट जांच दल के साथ स्टेशन पहुंचे । उन्होंने सुबह जबलपुर से इटारसी की ओर जा रही पवन एक्सप्रेस में सफर करते हुए कई यात्री को बिना टिकट पकड़ा। उन्होंने जबलपुर से गाडरवारा के बीच स्लीपर और एसी कोच की जांच की। इस दौरान कई यात्रियों के पास टिकट नहीं मिली। उन्हाेंने यात्रियों से बात की और कहा कि सफर के दौरान परेशानी कितनी भी हो, लेकिन बिना टिकट सफर करना अपराध है। इस दौरान जिन यात्रियों के पास टिकट नहीं मिली, उनका जुर्माना काटा गया।

जबलपुर से गाडरवारा जाते वक्त पवन और गाडरवारा से जबलपुर आते वक्त महानगरी एक्सप्रेस में 408 यात्री बिना टिकट और अनाधिकृत यात्रा करते हुए मिले। इस दौरान यात्रियों से तीन लाख 51 हजार का जुर्माना वसूल किया गया। इस दौरान जांच दल की ओर से राकेश सिंह, एके सिंह आदि मौजूद रहे।

एनटीपीसी प्लांट का निरीक्षण

सीनियर डीसीएम ने गाडरवारा में बने एनटीपीसी प्लांट का निरीक्षण किया। यहां रेलवे साइडिंग में उन्होंने मालगाड़ी के वैगन में भराई करते हुए कर्मचारियों से बात की और उन्हें बताया कि वे सावधानी पूर्वक यह काम करें। किसी भी हालात में वैगन को नुकसान न पहुंचे। इस दौरान उन्होंने यहां आ रही समस्याओं का जायजा लिया और उसे दूर करने का निर्देश भी दिया।

डा. जीके कौतू पौधा किस्म- कृषक अधिकार संरक्षण प्राधिकरण के बने सदस्य

जवाहरलाल नेहरू कृषि विवि के डायरेक्टर रिसर्च डा. गणेश कुमार कौतू को पौधा किस्म और कृषक अधिकार संरक्षण प्राधिकरण (PPVFRA) द्वारा सदस्य नियुक्त किया है। वे देश के 72 कृषि विश्वविद्यालय में कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर का प्रधिनिधित्व करेंगे। उन्हें कृषि विज्ञानिकों की ओर से विश्वविद्यालय से प्लांट वैराइटी रजिस्ट्री (PPVFRA) अर्थोरिटी द्वारा चयनित किया गया है। इस उपलब्धि पर विवि के कुलपति डॉ. प्रदीप कुमार बिसेन ने कहा कि यह मध्यप्रदेश एवं हमारे कृषि विश्वविद्यालय के लिये एवं यहां पर कार्यरत हमारे समस्त कृषि वैज्ञानिकां की लगनशीलता व शोध का परिणाम है कि राष्ट्र स्तर पर विश्वविद्यालय के डॉ. जी. के. कौतू को भारत सरकार के पौधा किस्म और कृषक अधिकार सरंक्षण प्राधिकरण द्वारा महत्वपूर्ण दायित्व प्रदान किया गया है।

Posted By: Shivpratap Singh

NaiDunia Local
NaiDunia Local