जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। रेल पटरियों की सुरक्षा करने वाले ट्रैकमेन की सुरक्षा रेलवे ने हासिए पर रख दी है। इंजीनियरिंग विभाग के आला अधिकारियों की अनदेखी ट्रैकमेन की सुरक्षा पर सवाल खड़े कर रही है। इतना ही नहीं कमीशन में चंद रुपये कमाने के लिए खराब गुणवत्ता वाली सामग्री खरीदकर इन्हें थमा दी जा रही है। ऐसा ही कुछ जूतों को लेकर हुआ है। रेलवे बोर्ड ने हर ट्रैकमेन को छह माह में जूते खरीदकर देने कहा। इसकी गुणवत्ता और दाम भी तय किए, लेकिन इंजीनियरिंग विभाग के जिन अधिकारियों को यह जिम्मेदारी मिली, उन्होंने कमीशन के लिए लोकल ब्रांड के जूते दे दिए जो 60 दिन भी नहीं चले। जबलपुर रेल मंडल के ट्रैकमेन एकता मंच ने मंडल के इंजीनियरिंग विभाग पर गंभीर आरोप लगाए हैं। मंच ने कहा है कि मामले की जांच तो दूर, शिकायत भी नहीं सुनी जा रही।

1400 दाम तय फिर भी पांच सौ को दे दिए : ट्रैकमेन एकता मंच जबलपुर मंडल की वर्चुअल मीटिंग हुई। डब्ल्यूसीआरईयू के सहायक मंडल सचिव कॉमरेड कुमार तुलसी और ओम मिश्रा ने ट्रैकमेन को संबोधित कर ट्रैकमेन की कार्य के दौरान आ रही समस्याओं को रखा। इस दौरान ट्रैकमेनों का कहना था कि रेलवे बोर्ड ने हर ट्रैकमेन को जुलाई 2017 से हर छह माह में एक जोड़ी जूते मुहैया कराने कहा था लेकिन अब तक दो बार ही ट्रैकमेन को जूते दिए गए। पहली बार तो बाटा और दूसरी बार लोकल ब्रांड के जूते थमा दिए जो एक माह भी नहीं चले और फट गए। इन जूते के दाम महज पांच-छह सौ रुपये हैं, जबकि बोर्ड ने 1400 रुपये के जूते मुहैया कराने कहा था। कमीशन कमाने के लिए ट्रैकमेन की सुरक्षा से खिलवाड़ किया जा रहा है।

रेलवे प्रशासन का पत्र मानने तैयार नहीं : ट्रैकमेन ने बताया कि ट्रैकमेन का कैडर रिस्ट्रक्चरिंग को पूरी तरह से लागू नहीं किए जाने से उन्हें आर्थिक नुकसान हो रहा है। उन्होंने पश्चिम मध्य रेलवे और तीनों रेल मंडल से इसे लागू करने की मांग की। उन्होंने रेलवे प्रशासन पर आरोप लगाया कि बार-बार प्रशासन को सूचित करने के बाद भी गेटमैन को दिए जाने वाले गेट अलाउंस को कई डिपो अभी भी नहीं दे रहे। कटनी नॉर्थ भी उनमें से एक है। वे अपने मंडल के पत्र को भी मानने को तैयार नहीं हैं। आनलाइन डीटीसी के दौरान ट्रैकमैन को हाफ टाइम से ड्यूटी पर बुलाया जा रहा है। बैठक में मंडल सचिव नवीन लिटोरिया, मंडल अध्यक्ष बीएन शुक्ला, यूनियन के जोनल उपाध्यक्ष कॉमरेड हेमंत राठौर, मंडल सहायक सचिव अर्जुन बैरागी, श्यामसुंदर बघेल आदि मौजूद रहे।

Posted By: Brajesh Shukla

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags