जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। पिछले दो दिनों से पड़ रही तपा देने वाली भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर मौसम में बदलाव के संकेत दिए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। जिसकी दस्तक से आने वाले कुछ दिनों में दमोह, सागर के अलावा ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, गुना, टीकमगढ़, छतरपुर में वर्षा व गरज-चमक के साथ छीटे पड़ने की संभावना है। अन्य जिलों में बूंदाबांदी होने से जबलपुर में भी तेज गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। बहरहाल जबलपुर में तापमान लगातार बढ़ रहा है। मंगलवार को भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक पहुंचने के लिए बेताब है। सुबह साढ़े 11 बजे ही अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। मौसम विभाग के अनुसार शाम तक पारा 40 के करीब या उसके भी पार पहुंच सकता है।

गर्म हवा झुलसा रहीं : 40 डिग्री पहुंच रहे पारे के बीच तेज गर्मी से लोग हलकान हो रहे हैं। वैसे तो लाकडाउन के कारण लोग अपने घरों में कैद हैं। लेकिन जरूरी काम से आने-जाने वाले और निर्माण कार्यों में लगे मजदूर तेज गर्मी से परेशान है। तेज गर्मी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि थोड़ी देर के लिए धूप में वाहन खड़े करने वाहन गर्म हो रहे हैं। दक्षिण से दो से तीन किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही हवा लू का अहसास करा रही हैं।

मवेशी और पक्षियों को दे रहे पानी : तेज गर्मी से लोग परेशान तो है ही पशु-पक्षी भी हलकान हो रहे हैं। हालांकि जागरूक लोग पक्षियों को पानी देने के लिए घरों पर ही सकोरे बना लिए हैं। जिसमें पक्षियों को दाना-पानी दे रहे हैं। वहीं कुछ लोग बेसहारा मवेशियों को भी चारा, पानी देकर पुण्य लाभ अर्जित कर रहे हैं।

Posted By: Brajesh Shukla

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags