Jabalpur Weather News: जबलपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। मई माह के पहले पखवाड़े में ही सूर्यदेव कहर ढा रहे है। शनिवार को पहली बार सीजन में अधिकतम तापमान 44 डिग्री के पार पहुंच गया। 44.2 डिग्री के साथ शनिवार का दिन सबसे गर्म दिन के रूप में रिकार्ड किया गया। वहीं दूसरे दिन रविवार को भी सुबह से सूरज की तेज किरणें तपन का अहसास कराने लगी है। वातावरण में गर्माहट बनी हुई है। हालांकि मौसम का मिजाज बदल सकता है। बादल ढाल बनकर गर्मी से राहत दे सकते है। मौसम विभाग ने जबलपुर सहित संभाग में कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है।

गर्मी से हलकान है लोग

प्रचंड गर्मी से हर कोई त्रस्त है। पशु-पक्षी भी बेहाल है। सूरज के तेवर सुबह से उग्र है। लोग पसीने से तरबतर और गर्मी से बेहाल है। सिर और चेहरे को बिना ढंक कर निकलने वालों को लू के थपेड़े हलकान करने आतुर है। शनिवार भी ऐसा ही मौसम रहा। तीन बजे के आसपास मौसम ने रंगत बदलनी शुरू कर दी और आमसान पर बादल छा गए। बादलों के फेर में सूरज के तेवर नरम पड़ गए। संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी हाेने से नम हवाओं से गर्मी से काफी हद तक राहत मिली। हालांकि रात में उमस का अहसास होता रहा। न्यूनतम तापमान एक डिग्री बढ़कर 29 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

आज हो सकती है बूंदाबांदी

मौसम के गर्म मिजाज से रविवार को कुछ राहत मिल सकती है। पूर्वी मध्य प्रदेश के बीच चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है। इससे होकर मध्य प्रदेश और बिहार तक पूर्व-पश्चिम ट्रफ गुजर रहा है, जबकि उत्तर-दक्षिण ट्रफ लाइन पूर्वी बिहार से उत्तरी ओड़ीशा तक विस्तृत है। वहीं एक दुर्बल पश्चिमी विक्षोभ ईरान-अफगानिस्तान क्षेत्र सक्रिय है। साथ ही 15-16 मई से अगले पश्चिमी विक्षोभ के प्रभावी होने की संभावना बनी हुई है। इसके असर से रविवार को जबलपुर सहित मंडला, बालाघाट, नरसिंहपुर सिवनी सहित आसपास के जिलों में तेज हवाओं के साथ कहीं-कहीं बौछारे पड़ सकती हैं।

पांच में ऐसा रहा तापमान में उतार-चढ़ाव

तारीख - अधिकतम - न्यूनतम

9 मई - 42.0 - 27.0

10 मई - 40.7 - 25.5

11 मई - 41.1 - 28.7

12 मई - 41.8 - 29.6

13 मई - 43.0 - 28.0

14 मई - 44.2 - 29.0

---------

Posted By: Shivpratap Singh

NaiDunia Local
NaiDunia Local